Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बैड कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक को कंट्रोल करता है गुलाबी अमरूद, जानें डिटेल्स

Pink Guava Benefits: लाल अमरूद भी मौसमी फल है, लेकिन यह आम की तरह लोकप्रिय नहीं. पर इसमें कई गुण हैं. कई बीमारियों को दूर करने में यह फल सहयोग करता है. इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर शुगर कंट्रोल तक में इसकी भूमिका रहती है.

Latest News
बैड कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज तक को कंट्��रोल करता है गुलाबी अमरूद, जानें डिटेल्स

गुलाबी अमरूद सेहत के लिए है फायदेमंद.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : अमरूद की दो किस्में बाजार में मिलती हैं. एक तो वो जिसे काटने से अंदर का कलर सफेद निकलता है दूसरे का गुलाबी या लाल. ये दोनों ही किस्में गुणकारी हैं. इस फल को कई लोग बहुत चाव से खाते हैं. लेकिन लाल अमरूद की बात थोड़ी खास है.
लाल अमरूद भी मौसमी फल है, लेकिन यह आम की तरह लोकप्रिय नहीं. पर इसमें कई गुण हैं. कई बीमारियों को दूर करने में यह फल सहयोग करता है. इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर शुगर कंट्रोल तक में इसकी भूमिका रहती है.

इम्युनिटी बढ़ाए

गुलाबी अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. बता दें कि स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन सी की दरकार होती है. साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देनेवाला फल है. इसका सेवन घाव को जल्दी भरने में भी मदद करता है.

डायबिटीज कंट्रोल

लाल अमरूद में फाइबर और पानी की मात्रा भरपूर पाई जाती है. यही वजह है कि यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी अच्छा फल साबित होता है. यह गैस्ट्रिक समस्याओं को भी कम करता है और ब्लड ग्लूकोज स्पाइक्स से बचने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें : शुगर लेवल कंट्रोल करते हैं ये 5 साग, डाइबिटीज के मरीज अपनी डाइट में करें शामिल

बैड कोलेस्ट्रॉल

अमरूद में देर से घुलनेवाले फाइबर के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के फाइबर भी होते हैं, जो एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

वजन पर कंट्रोल

इसमें भारी मात्रा में पानी और फाइबर कंटेंट के साथ-साथ अन्य पोषक तत्त्व भी पाए जाते हैं, जो वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होता है.

इसे भी पढ़ें : नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बहा देंगी ये 5 चीजें, हमेशा हेल्दी रहेगा हार्ट

बीपी कंट्रोल

गुलाबी अमरूद में पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है. इस वजह से यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह तंत्रिकाओं के सिग्नल प्रोसेस और मांसपेशियों के संकुचन के कामकाज में भी सक्रिय भूमिका निभाता है.

त्वचा का ख्याल

गुलाबी अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन पर्याप्त होते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. यह त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को स्लो कर देते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement