Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Thyroid Diet Plan: बढ़ते थॉयराइड के लिए खाने में फॉलो करें ये सिंपल डाइट, कुछ ही दिन में हो जाएगा कंट्रोल

थॉयराइड को बढ़ने से रोकने के लिए आपकी डाइट एक बड़ी भूमिका निभाती है. थॉयराइड यानी TSH की नॉर्मल रेंज 0.4 -4.0 mIU/L के बीच होती है.

Thyroid Diet Plan: बढ़ते थॉयराइड के लिए खाने में फॉलो करें ये सिंपल डाइट, कुछ ही दिन में हो जाएगा कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: थॉयराइड हमारी खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से पैदा होने वाली बीमारी है. थॉयराइड (Thyroid) हमारी गर्दन के आगे की एक छोटी सी तितली के आकार की ग्रंथि होती है, जो थॉयराइड हॉर्मोन को स्रावित होती है. यह सांस की नली के ठीक ऊपर होती है. इसी ग्रंथि के गड़बड़ाने की वजह से शरीर में थॉयराइड जैसी बीमारी शुरू होती है. 

ऐसे पता लग जाता है थॉयराइड

थॉयराइड की बीमारी होने पर उसके लक्षण हमारे शरीर में दिखने लगते हैं. यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं में होती है. थॉयराइड लक्षणों की बात करें तो यह इस बीमारी के होने पर शरीर का वजन या तो तेजी से बढ़ने लगता है या फिर कम हो जाता है. इसके साथ ही तनाव,अनिद्रा, कोलेस्ट्रॉल और दिल की धड़कने तेजी होनी जैसी समस्याओं पर इस बीमारी से ग्रस्त होने का अनुमान लगाया जा सकता है. थॉयराइड यानी TSH की नॉर्मल रेंज 0.4 -4.0 mIU/L के बीच होती है. वहीं अगर TSH का लेवल 2.0 से ज्यादा है, तो हाइपोथायरॉडिज्म के बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है. 

थॉयराइड की बड़ी वजह आपकी डाइट

थॉयराइड होने की एक बड़ी वजह आपकी खराब डाइट भी होती है. लगातार खराब और बिना समयानुसार खाना खाने की वजह से थॉयराइड बढ़ जाता है. ऐसे में थॉयराइड को कंट्रोल करने के लिए आपका एक अच्छा डाइट प्लान बहुत ही फायदेमंद होता है. अच्छी डाइट से थॉयराइड को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. 

ऐसा डाइट चार्ट फॉलो करने पर कंट्रोल हो जाएगा थॉयराइड

डॉक्टर बताते हैं कि आपके हर दिन तय समय पर साधा खाना खाने से थॉयराइड कंट्रोल हो जाएगा. इसके लिए आपको सिर्फ ये डाइट प्लान फॉलो करना होगा. थॉयराइड कंट्रोल करने के लिए सुबह उठते ही एक गिलास फुलक्रीम दूध के साथ 6 बादाम, भीगे हुए 2 अखरोट और 8 से 10 किशमिश का सेवन करें. अब सुबह के नाश्ते में दो पनीर पराठे, एक कटोरी दही, उबला हुआ 1 अंडा, केले का जूस या किसी भी फल का जूस, लंच में दो रोटी, एक कटोरी राजमा, एक टुकड़ा मछली, मौसमी सब्जी, एक कटोरी खीर या रायता, शाम के समय एक कटोरी में ग्रिल्ड पनीर के टुकड़े या काले चने एक कटोरी, रात के खाने में वेजिटेबल पुलान एक कटोरी, अरहर की दाल एक कटोरी, 1 कटोरी अंडा करी, एक कटोरी फुल क्रीम दूध और दो खजूर को डाइट में शामिल करें. यह आपके लिए बेहतर है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement