Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hair Care Tips: सफेद बालों से हैं परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 10 सुपर फूड्स, काले और घने हो जाएंगे बाल

अब उम्र के साथ ही नहीं बल्कि खराब खानपीन और तनाव के चलते भी छोटी उम्र में ही बाल सफेद हो जाते हैं.

Hair Care Tips: सफेद बालों से हैं परेशान तो आज ही डाइट में शामिल करें ये 10 सुपर फूड्स, काले और घने हो जाएंगे बाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कुछ समय पहले बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद होते थे. बाल सफेद होने पर लोगों की उम्र उसके पीछे का अनुभव माना जाता था, लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही बाल सफेद और झड़ने शुरू हो जाते हैं. इसके पीछे की वजह हमारा खराब लाइफस्टाइल और खानपीन भी है. इन्हें छिपाने के लिए ज्यादातर लोग कलर और डाई (Color and Dye) का सहारा लेते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं. आप सफेद होते इन बालों को डाइट के साथ ही घरेलू नुस्खें अपनाकर फिर से काले कर सकते हैं. इसके लिए आपको इन 10 सुपर फूड्स का सेवन (10 Super Food's) और घरेलू उपाय करना होगा. आइए जानते हैं वो 10 सुपर फूड्स जो बालों को काला करने में निभाते हैं अहम भूमिका... 

आंवले को उेसे करें यूज

आंवला सेहत (Amla) के साथ ही बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें आंवले को चार टुकड़ों में काटकर नारियल के तेल के साथ उबाल लें. अब इसे ठंडा करके बालों में मालिश करें. नियमित तौर पर ऐसा करने से आपके बाल काले और घने हो जांएगे. 

करी पत्ते का फायदा

करी पत्ता सफेद बालों को ठीक करने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल बालों में करने के लिए करी पत्तों को पीस लें. अब इसे एक कटोरी छाछ में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद बालों को धो लें. ऐसा करने पर आपको सफेद बालों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा. 

मेथी दाना भी है फायदेमंद

मेथी दाना सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही यह सफेद बालों को काला करने में भी बड़ी भूमिका निभाता है. इसके लिए  एक चम्मच मेथीदाने को रात के समय एक कटोरी पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही उसे हाथ से मसलकर खाली पेट ली लें. इसका नियमित सेवन करने से आपको खुद असर दिख जाएगा. 

घी से करें सिर की मालिश

देशी घी खाने और सेहत के लिए तो बेहतर होता ही है. यह आपके बालों के लिए भी काफी हेल्दी है. घी की नियमित मालिश करने से आपके काल बाल भी सफेद हो सकते हैं. 

प्याज का जूस

रसोई घर में प्याज खाने का जायका बढ़ाने का काम करता है. इसका इस्तेमाल आप अपने सफेद बाल को काला करने में भी कर सकते हैं. इसके लिए प्याज का जूस बनाकर इसे बालों की जड़ों में अच्छे से मालिश करें. इसका उपयोग करने पर आपके बाल काले घने और झड़ने बंद हो जाएंगे. 

गाजर के बीज का तेल

पौष्टिक आहारों में शामिल गाजर का बीज हमारे सफेद बालों को काला करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके लिए गाजर के बीज का तेल ओर सीसम के तेल को मिक्स करेके बालों पर लगाएं. इसके बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें. इससे आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे. गाजर और सीसम के तेल के मिश्रण को आप एक हफ्ते तक रख सकते हैं. 

विटामिन बी की कमी

बालों का समय से पहले ही सफेद होने की वजह शरीर में विटामिन बी की कमी भी होता है. इसकी  पूर्ति के लिए विटामिन बी से भरपूर चीजों को सेवन करें. जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, गेहूं, सूखे मेवे, दही, ओट्स और फल. इन सभी चीजों में विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है. 

काली मिर्च और नींबू का रस

बाल काले करने के लिए  नींब और काली मिर्च बेहद फायदेमंद है. चार चम्मच दही, एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर और दो चम्मच नींबू का रस लें. इन तीनों का अच्छे से मिश्रण कर बालों में लगा लें. इससे बालों के सफेद होने की समस्या खत्म हो जाएगी. 

तिल के तेल 

एक चम्मच तिल के तेल में चार चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर लें. इसका पेस्ट बनाकर नियमित तौर पर बालों में करीब 20 मिनट तक मसाज करें. इसके बाद बालों को अच्छे से धो लें. ऐसा करने पर आपको सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा. 

ब्लैक टी भी है फायदेमंद

एक कप ब्लैक टी में एक चम्मच नमक मिलाकर इसे बालों में लगाएं. एक घंटे के बाद बाल धो लें. सफेद बालों को काला करने एक यह एक रामबाण इलाज है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement