trendingPhotosDetailhindi4089007

Yoga Tips: वक्त से पहले शरीर हो रहा है बूढ़ा? ये योगासन बना देंगे 10 साल जवान, मसल्स से लेकर पेट तक सब रहेगा चकाचक

Yoga To Stay Young: शरीर को चुस्त-तंदरुस्त रखने के लिए योगाभ्यास करना जरूरी है. क्योंकि यह आपको बढ़ती उम्र में होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करता है. 

डीएनए हिंदीः आजकल बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों का शरीर वक्त से पहले ही बूढ़ा हो रहा है. इतना ही नहीं, बढ़ते हुए उम्र के साथ लोगों को हाइपरटेंशन, डायबिटीज, दिल से जुड़ी बीमारियां भी घेरने लगती हैं. ऐसे में कुछ योगाभ्यास (Yoga To Stay Young) के जरिए इन सभी दिक्कतों को दूर कर शरीर को जवानी की तरह स्वस्थ रखा जा सकता है. दरअसल, इन योगाभ्यास को करने से शरीर के साथ दिमाग भी स्वस्थ रहता है और इससे शरीर से सारे खतरनाक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. जिससे ब्लड सर्कुलेशन (Best Yoga To Stay Young) सुधरता है और इम्युनिटी मजबूत होती है. आइए जानते हैं, इन खास योगासन के बारे में... 

1.भुजंगासन (Bhujangasana Benefits)

भुजंगासन (Bhujangasana Benefits)
1/5

भुजंगासन छाती, कंधे और पेट की मसल्स में खिंचाव पैदा करता है. जिससे नसों से जुड़ी समस्या खत्म होती है और लचीलापन भी बढ़ता है. यह योगासन आपके दिल और मूड को बेहतर बनाता है. 



2.बालासन (Balasana Benefits)

बालासन (Balasana Benefits)
2/5

बालासन दिमाग और शरीर के लिए काफी अच्छा होता है और इस योगासन को करने से छाती की सारी मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं. इससे आपको बेहतर नींद मिलती है. साथ ही यह आपके कंधों और हाथों से तनाव मिटाने में भी मदद करता है. 



3.हलासन (Halasana Benefits)

हलासन (Halasana Benefits)
3/5

हलासन करने से रीढ़ की हड्डी, पीठ की मसल्स स्ट्रेच होती हैं और यह आपको अकड़ी हुई गर्दन, कंधों और कमर से राहत दिलाती है. साथ ही, ये योगासन मसल्स को ताकतवर भी बनाता है. जिससे जोड़ों में दर्द और अकड़न की समस्या खत्म हो जाती है.



4.चक्रासन (Chakrasana Benefits)

चक्रासन (Chakrasana Benefits)
4/5

यह योगासन दिल के लिए फायदेमंद होता है, इससे दिल की मांसपेशियों को मजबूत मिलती है और हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है. इसके अलावा, इस योगासन को करने से कमर, कूल्हे और कंधों की मसल्स भी मजबूत होती हैं और लचीलापन बढ़ता है.



5.पवनमुक्तासन (Pavanamuktasana Benefits)

पवनमुक्तासन (Pavanamuktasana Benefits)
5/5

यह योगासन पेट के लिए अच्छा होता है. इस योगासन को करने से पाचन सुधरता है और पेट पर जमने वाले फैट में भी कमी आती है. इसके अलावा कब्ज, पेट फूलना, गैस जैसी दिक्कतों में यह बहुत ही फायदेमंद होता है.



LIVE COVERAGE