trendingPhotosDetailhindi4026088

Summer Vacation: कम समय में बढ़िया वेकेशन के लिए इन जगहों का बनाएं प्लान

इन जगह पर जाकर आप कम समय में ज्यादा मौज-मस्ती कर सकते हैं. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

काम के बीच में ब्रेक लेने से शारिरीक और मानसिक तनाव कम होता है. लेकिन एक साथ छुट्टियां (Vacation) लेना भी मुश्किल होता है. ऐसे में ढेर सारी छुट्टियां न मिलने पर आप छोटी-छोटी ट्रिप (Small Trip) का प्लान बना सकते हैं. इससे को कोई दिक्कत भी नहीं होगी और मज़ा भी आ जाएगा. तो इंतजार किस बात का, आइए जानते हैं ऐसी जगह के बारे में जहां (Plan for Small Trip) कम दिनों में ज्यादा मौज-मस्ती की जा सकती है. 

 

1.मसूरी में लंढौर शहर का बनाएं प्लान

मसूरी में लंढौर शहर का बनाएं प्लान
1/5

छोटी ट्रिप के लिए मसूरी में बना लंढौर एक शानदार शहर है. यह गढ़वाल का एक खूबसूरत शहर है जहां जाकर हिमालय की शांति का आनंद उठाया जा सकता है. यह दिल्ली से मात्र 300 किलोमीटर की दूरी पर है. ऐसे में 2 दिन में भी इस जगह का खूब आनंद उठाया जा सकता है. (Photo: eUttaranchal)



2.भरतपुर बर्ड सेंचुरी

भरतपुर बर्ड सेंचुरी
2/5

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान को भरतपुर बर्ड सेंचुरी के रूप में जाना जाता है. यह दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण मैदानों में से एक है. यहां पक्षियों और जानवरों की 370 से अधिक प्रजातियों रहती हैं. भरतपुर बर्ड सेंचुरी दिल्ली से 220 किलोमीटर की दूरी पर बनी है. ऐसे में आप यहां की ट्रिप का प्लान बना सकते हैं. (Photo: Rajasthan Tourism)



3.जिम कॉर्बेट पार्क भी है अच्छा आप्शन

जिम कॉर्बेट पार्क भी है अच्छा आप्शन
3/5

नैनीताल के लोकप्रिय हिल-स्टेशन के पास स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क बेहद खूबसूरत है. यहीं बड़ी संख्या में बाघ देखने को मिलते हैं. वहीं यहां की जीप सफारी बहुत फेमस है. दिल्ली से 260 किलोमीटर दूरी पर बने नेशनल पार्क का आप भी फायदा उठा सकते हैं. (Photo: Corbett National Park)



4.कसोल के प्राकृतिक नजारो का उठाएं फायदा

कसोल के प्राकृतिक नजारो का उठाएं फायदा
4/5

कसोल हिमाचल प्रदेश का एक शानदार गांव है जो पार्वती नदी के किनारे स्थित है. शहर के शोर शराबे से दूर जाकर शांती का आंनद उठाने के लिए यह जगह बहुत बढ़िया है. कैंपिंग के लिए  भी कसोल का प्लान बनाया जा सकता है. यह गांव दिल्ली से 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. (Photo: Himachal Tourism)



5.बीर बिलिंग

बीर बिलिंग
5/5

बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत गांव है. पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, हैंग-ग्लाइडिंग, जिप-लाइनिंग, बंजी-जंपिंग और एडवेंचर ट्रेकिंग के लिए यह जगह परफेक्ट है. यह जगह दिल्ली से 500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. (Photo: Himachal Tourism)



LIVE COVERAGE