trendingPhotosDetailhindi4131796

नहीं रुक रहा है बालों का झड़ना? आज से ही खाना बंद कर दें ये 5 चीजें

आजकल कई लोग बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है. ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए कुछ खास चीजों को खाने से बचना चाहिए।

बालों का झड़ना(Hairfall) एक आम समस्या है जिसका सामना कई लोग करते हैं। कई बार हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बाद भी यह समस्या दूर नहीं होती. क्या आप जानते हैं कि आपके आहार का भी आपके बालों के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है? बालों के झड़ने की समस्या से निपटने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है. हेल्दी डाइट न केवल बालों के झड़ने को रोकता है बल्कि त्वचा को भी निखारता है. कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन बालों के झड़ने को बढ़ा सकता है. आइए जानते हैं कि बालों को झड़ने से रोकने के लिए हमें किन चीजों का सेवन कम करना चाहिए.
 

1.अधिक मात्रा में चीनी का सेवन

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन
1/5

चीनी का अधिक सेवन बालों के लिए हानिकारक हो सकता है. अधिक चीनी का सेवन इंसुलिन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ सकता है. टेस्टोस्टेरोन हेयर फॉलिकल को छोटा और कमजोर बना सकता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है.



2.प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड फूड
2/5

प्रोसेस्ड फूड में सोडियम और चीनी की मात्रा अधिक होती है. ये शरीर में सूजन पैदा करते हैं, जिससे  हेयर फॉलिकल कमजोर हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं. इनमें फैट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में हार्मोनल असंतुलन पैदा कर सकती है. यह बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है.



3.कैफीन

कैफीन
3/5

कैफीन युक्त पदार्थों का अधिक सेवन भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. कैफीन शरीर में आयरन के अवशोषण को कम करता है, जो बालों के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. अत्यधिक कैफीन का सेवन तनाव को बढ़ा सकता है, जो बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है.



4.शराब

शराब
4/5

शराब का सेवन बालों के लिए बहुत हानिकारक होता है. शराब शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी हो सकती है, जिससे बाल कमजोर और बेजान हो सकते हैं. शराब के सेवन से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जो बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है.



5.मैदा

मैदा
5/5

अधिक मात्रा में मैदा खाना बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसमें विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व बहुत कम होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं. मैदा खाने शरीर में सूजन बढ़ सकती है, जो हेयर फॉलिकल को नुकसान पहुंचाती है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE