trendingPhotosDetailhindi4131841

Stress दूर करने में फायदेमंद हैं ये 5 योगासन, चुटकियों में दूर होगा तनाव और मिलेगा सुकून

Stress Relief Yoga: भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग स्ट्रेस के कारण परेशान रहते हैं. इसे दूर करने के लिए आप इन योगासन को कर सकते हैं.

Best Yoga to Relieve Stress: हेल्दी रहने के लिए शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है. लेकिन आजकल तनाव भरी जिंदी के कारण सभी लोग परेशान रहते हैं. स्ट्रेस और तनाव को दूर करने के लिए आप इन 5 योगासन को कर सकते हैं. इन्हें करने से आपको फायदा होगा.

1.सुखासन

सुखासन
1/5

सुखासन एक आराम की मुद्रा है जिसमें आंतरिक शांति मिलती है. मानसिक शांति को दूर करने और स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए यह योग करना चाहिए. इसे करने के लिए पैरों को क्रॉस करके रीढ़ को सीधा करके बैठ जाए.



2.हलासन

हलासन
2/5

हलासन करने से कमर, कंधे, बैक बोन और पैर में खिचांव आता है. इससे मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण बेहतर होता है. इसे तस्वीर में दिखाएं अनुसार करें और गहरी सांस लें और छोड़ें.



3.ताड़ासन

ताड़ासन
3/5

ताड़ासन करने से बॉडी में ऑक्सीजन के फ्लो बढ़ता है. इससे माइंड रिलैक्स होता है. इस योग को करने से तनाव को कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए सीधे खड़े होकर हाथों को सिर के ऊपर प्रणाम मुद्रा में रखें. गहरी सांस लें और छोड़ें.



4.पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन
4/5

मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए पश्चिमोत्तानासन करना अच्छा होता है. इससे तनाव को दूर कर सकते हैं. इसे करने के लिए बैठ जाए और आगे की ओर झुकें. तस्वीर में दिखाएं अनुसार इस योग को कर सकते हैं.



5.शवासन

शवासन
5/5

शवासन करने से शरीर को रिलैक्स महसूस होता है. इसे करने के लिए योगा मैट पर लेट जाएं और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें. इसे करने से आपका तनाव कम होगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE