trendingPhotosDetailhindi4051344

Mind Diet Chart : दिमाग तेज और शार्प करने के लिए खाएं ये फूड्स, चीते जैसी होगी याद्दाश्त

Mind Diet Food Chart in Hindi-दिमाग तेज और मेमरी बढ़ाने के लिए अपनी डायट लिस्ट में आज से शामिल करें ये फूड्स

डीएनए हिंदी : Mind Diet Food Chart in Hindi- कुछ लोगों को भूलने की बीमारी होती है तो कुछ लोग अपनी मेमरी (Power Boost) पावर बढ़ाना चाहते हैं. दरअसल, शरीर की डायट के साथ साथ माइंड की डायट (Mind Diet) भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको पौष्टिक खाना खाना चाहिए. हेल्दी फूड (Healthy Food) जिसमें सारे पौष्टिक तत्व होते हैं, उन्हें रोजाना डायट में शामिल करने से आपकी याद्दाश्त मजबूत होगी और दिमाग तेज (Sharp Memory) दौड़ेगा. 

यह भी पढे़ं- क्या है बच्चों में होने वाली यह बीमारी, जानिए कैसे करें निदान

 

1.नट्स और बीज 

नट्स और बीज 
1/5

नट्स में बादाम, अखरोट, किशमिश में काफी कैल्शियम, विटामिन्स और एनर्जी है. रोजाना ये भिगोकर खाने से याद्दाश्त तेज होती है. बीज में कद्दू और कई तरह के बीज खाने से दिमाग तेज चलता है. माइंड की सबसे बेस्ट डायट है. 



2.फैटी फिश

फैटी फिश
2/5

Fatty Fish- वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन,ट्यूना या कॉड ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं.याददाश्त तेज करने और मूड को बेहतर बनाने में ओमेगा -3 की अहम भूमिका होती है.हमारी बॉडी ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्पादन नहीं कर सकती है. ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं. 



3.अंडा 

अंडा 
3/5

हमें बचपन से ही कहा जाता है कि अंडा दिमाग तेज करता है इसलिए रोजाना एक अंडा जरूर खाना चाहिए. अंडे को आप किसी भी रूप में खा सकते हैं. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है.इसमें फोलेट, कोलीन और विटामिन्स होते हैं.कोलीन मस्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.इसका अधिक सेवन याद्दाश्त और एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है.



4.मसाले

मसाले
4/5

आयुर्वेदिक उपचारों में हल्दी बेहद लोकप्रिय है. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है.यह मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए लाभदायक है और तनाव को कम करता है. इसके अलावा कई गर्म मसाले भी दिमाग के लिए अच्छे हैं. कई जड़ी बूटियां और मसाले भी एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं और दिमाग की कार्य क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 



5.हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां
5/5

हरी पत्तेदार सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिन, आयरन और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर की कमी पूरी करते हैं. पालक, ब्रोकली, हरा साग, लाल साग, हरी सब्जियां काफी लाभकारी होती हैं, ये आपका दिमाग तेज करती हैं. 

 



LIVE COVERAGE