trendingPhotosDetailhindi4033961

Weather Change Tips: गर्मी में Cold and Cough हो रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, खांसी होगी दूर

Weather Change की वजह से कई लोगों को खांसी, फ्लू जैसी बीमारी हो रही है, जानिए क्या नुस्खे अपनाने से आपको मिलेगा फायदा

डीएनए हिंदी- कड़ाके की गर्मी के बीच अचानक दो दिनों से हो रही बारिश ने गर्मी से राहत तो दिला दी है, लेकिन साथ ही लोगों को बीमार भी कर दिया है.दरअसल अचानक बारिश कई तरह की बीमारी साथ ले आती है, ऐसे में कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है.इस दौरान आपको कोल्ड, फ्लू, फीवर,जुकाम जैसी बीमारियां हो सकती हैं. कई लोगों को मौसम बदलने से फीवर, कोल्ड-कफ हो गया है. डॉक्टर की दवाओं के अलावा हम आज आपको कुछ घरेलू इलाज बताएंगे जिसे अपनाने से आपको काफी राहत मिलेगी.
 

1.अदरक खाएं

अदरक खाएं
1/5

अगर बारिश की वजह से गला जल रहा है, जुकाम या सर्दी है तो आप अदरक को शहद के साथ खा सकते हैं. आप चाहें तो अदरक वाली चाय भी पी सकते हैं. इससे आपको आराम मिलेगा



2.स्टीम लें

स्टीम लें
2/5

स्टीम खांसी-जुकाम के लिए बहुत सही उपाय है. स्टीम लेने से आपका गला खुल जाएगा और आपका सर भी हल्का हो जाएगा. अगर आपको माइग्रेन है तो ये आपके लिए फायदेमंद है.
 



3.आम पन्ना

आम पन्ना
3/5

आम का पन्ना पीने में भी टेस्टी और गुणों से भरपूर. ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इन दिनों गर्मियों में कच्चे आम आते हैं, आप आम का पानी बना सकते हैं. 



4.लहसुन खाएं

लहसुन खाएं
4/5

कहते हैं लहसुन शरीर के लिए अच्छा है, कच्चा लहसुन काफी स्मेल करता है, तो आप लहसुन को खाने और सब्जी में डालकर पका सकते हैं.शरीर की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है.



5.काढ़ा

काढ़ा
5/5

वैसे तो काढ़ा बुखार में सबसे लाभदायक है,लेकिन तुलसी-मुलेठी का काढ़ा चुटकी में बुखार को बाय-बाय कह देता है.



LIVE COVERAGE