trendingPhotosDetailhindi4132469

आंखों को हेल्दी और Eye sight को दुरुस्त रखते हैं ये फूड्स, बिना चश्मा दूर तक का देगा दिखाई

दिन प्रतिदिन लोगों की आंखों की रौशनी कमजोर होती है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो डाइट में इन चीजों को शामिल कर लें.

आंखें शरीर के सबसे कोमल अंगों में से एक है. इनकी जितनी देखभाल करने की जरूरत है, लोग उतने ही ज्यादा लापरवाह हो रहे हैं. इसकी वजह घंटों मोबाइल और टीवी पर नजरों को लगाएं रखना है. इसकी वजह से कम उम्र में ही मोटे मोटे चश्मे लग रहे हैं. अगर आप भी आंखों की रोशनी के कम होने से परेशान हैं तो डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर लें. यह आपकी आंखों की रोशनी को तेज कर देंगी. 

1.विटामिन ए से भरपूर फूड्स का करें सेवन

विटामिन ए से भरपूर फूड्स का करें सेवन
1/5

विटामिन ए आपकी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही हार्ट, लंग्स और आंखों की हेल्थ को सही रखता है. यह आंखों के ड्राईनेस को खत्म कर रोशनी को बढ़ाता है. इसके लिए डाइट में ब्रोकली, अनाज, अंडे, गाजर और सैल्मन शामिल कर सकते हैं. 



2.विटामिन सी युक्त फूड्स

विटामिन सी युक्त फूड्स
2/5

विटामिन न सिर्फ आपकी स्किन को चमकदार बनाता है. यह आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है. इसके लिए डाइट में केल, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स, नींबू, स्ट्रॉबेरी और संतरे शामिल करें. यह मोतियाबिंद के खतरे को भी करता है.



3.ओमेगा 3 से भरपूर फूड्स

ओमेगा 3 से भरपूर फूड्स
3/5

ओमेगा 3 से भरपूर फूड्स जैसे टूना, मैकेरल, हेरिंग और ​चिया सीड्स को डाइट में शामिल कर लें. यह आंखों की सेहत के लिए वरदान साबित होते हैं.



4.विटामिन ई से भरपूर फूड्स

विटामिन ई से भरपूर फूड्स
4/5

विटामिन ई रेटिना को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. यह आंखों को बीमारियों से बचाता है. इसके लिए डाइट में सूरजमुखी के बीज, बादाम, मूंगफली, कोलार्ड साग, लाल शिमला मिर्च और एवोकाडो खाएं.



5.जिंक भी है जरूरी

जिंक भी है जरूरी
5/5

आंखों की रोशनी को कम होने से बचाने और इसे बढ़ाने में जिंक अहम भूमिका निभाता है. इसकी पूर्ति के लिए डाइट में शंख, छोले, दालकद्दू के बीज, काजू, बादाम, अंडे, पनीर और दूध को शामिल कर लें. 



LIVE COVERAGE