trendingPhotosDetailhindi4027200

Fitness Tips: वजन घटाते हुए भूलकर ना करें ये ग़लतियां

Weight Loss के वक़्त बेहद ज़रुरी है कि कुछ चीज़ों का ध्यान रखा जाए. इस समय में छोटी-छोटी गलतियां भी समस्याप्रद साबित हो सकती हैं.

रोजमर्रा के जीवन में आ रहे बदलाव से शरीर से जुड़ी कई समस्याओं ने हमें जकड़ लिया है. सभी समस्याओं में एक आम समस्या है वजन ( Weight Loss Tips ) का बढ़ना. वजन बढ़ने से व्यक्ति को न केवल शारीरिक परेशानी होती है बल्कि उसे मानसिक परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. कई लोग इससे छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं और कई तरह के हथकंडे भी अपनाते हैं लेकिन कुछ गलतियों की वजह से ऐसा नहीं हो पाता है और सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है. इसलिए व्यक्ति को इन गलतियों का पता होना चाहिए जिससे वह अपनी मेहनत का भरपूर फायदा उठाए. आइए जानते हैं वजन कम करते समय व्यक्ति को किन गलतियों से बचना चाहिए.

1.सुबह का नाश्ता स्किप करना है आपकी भूल

सुबह का नाश्ता स्किप करना है आपकी भूल
1/5

जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं वह भूख की वजह से लंच में जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. जिससे वजन कम होने की बजाय उसका उल्टा असर हो जाता है. इसलिए ब्रेकफास्ट स्किप करना आपकी भूल होगी. 



2.खाने में अनियमितता न आने दें

खाने में अनियमितता न आने दें
2/5

अगर आप सुबह का नाश्ता करते हैं मगर समय न होने की वजह से दोपहर का लंच या रात का डिनर छोड़ देते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आप पेट भरने के लिए स्नैक्स या बाहर का खाना-खाते हैं. इससे आपका कम होने के बजाय बढ़ जाएगा.



3.शरीर को हाइड्रेटेड रखें

शरीर को हाइड्रेटेड रखें
3/5

वजन कम करने के लिए जरूरी है शरीर का हाइड्रेटेड रहना. इसलिए खूब पानी पिएं. पानी से शरीर डीटॉक्स भी हो जाता है.



4.रात में मीठे का सेवन सीमित रखें

रात में मीठे का सेवन सीमित रखें
4/5

कई लोग रात के खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं. ऐसे में ज्यादा मीठा खाना वजन घटाने में बाधा बन सकता है. 



5.शारीरिक व्यायाम में ना दिखाएं आलस

शारीरिक व्यायाम में ना दिखाएं आलस
5/5

वजन कम करने के लिए संतुलित डाइट के साथ शारीरिक व्यायाम भी बहुत जरूरी है. इससे न केवल आपको वजन करने में मदद मिलेगी बल्कि आपके सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और दिनभर की थकान से दूर रहेंगे.



LIVE COVERAGE