trendingPhotosDetailhindi4134517

झड़ते बालों ने कर रखा है परेशान, इन घरेलू नुस्खों से रोकें Hairfall

Hairfall Home Remedies: आज के दौर में पुरुष और महिलाएं दोनों ही बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। इससे निजात पाने के लिए आप आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. तनाव, प्रदूषण, गलत खान-पान और कई अन्य कारक बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं. आजकल पुरुष और महिलाएं दोनों ही इस समस्या का सामना कर रहे हैं. हालांकि, कई घरेलू उपाय बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं. आइए यहां ऐसे ही कुछ प्रभावी घरेलू उपायों के बारे में जानें.

1.अंडे का पैक

अंडे का पैक
1/5

अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. एक अंडे को फेंटकर अपने बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाने से बालों का झड़ना कम हो सकता है.



2.मेथी बीज

मेथी बीज
2/5

मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. इससे बाल मजबूत होते हैं और झड़ने से रुकते हैं.



3.एलोवेरा

एलोवेरा
3/5

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. एलोवेरा की पत्ती से निकाले गए जेल को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है और बालों का झड़ना रोकता है.



4.नारियल का तेल

नारियल का तेल
4/5

नारियल का तेल भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बालों को मजबूत बनाता है और झड़ने को रोकता है. गर्म नारियल का तेल बालों और स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह शैम्पू से धो लें.



5.आंवला

आंवला
5/5

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवला पाउडर या आंवला जूस बालों पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और बाल काले और चमकदार बनते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE