trendingPhotosDetailhindi4079581

Hair Colour से रूखे और बेजान दिखने लगे हैं बाल? ये 7 नुस्खे मिनटों में दूर कर देंगे समस्या

Hair Color Side Effects: अगर आपके बाल हेयर डाई या फिर हेयर कलर करने की वजह से बेजान और रूखे नजर आने लगे हैं तो ये 7 आसान घरेलू नुस्खे जरूर अपनाएं. 

डीएनए हिंदीः  आजकल अपने लुक को खास बनाने के लिए खासतौर से महिलाएं हेयर डाई या हेयर (Hair Color) कलर का इस्‍तेमाल करती हैं.लेकिन, इसके इस्‍तेमाल के बाद बालों का सही देखभाल (Hair Care Tips) न करने की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं (Hair Problems) उभरने लगती हैं. इतना ही नहीं सही देखभाल के अभाव में ये रूखे होने लगते हैं और इनकी शाइन भी कहीं गायब हो जाती है. दरअसल बालों को काला करने के लिए रेग्‍युलर जिस हेयर कलर का इस्‍तेमाल किया जाता है, उसमें मौजूद कैमिकल्‍स (Hair Color Side Effects) बालों को आसानी से डैमेज कर सकते हैं और इन्हें कमजोर बना सकते हैं. ऐसी स्थिति में इस तरह की समस्‍याओं से बचने के लिए आपको इन आसान घरेलू उपायों को जरूर अपनाना चाहिए. 

1.बहुत अधिक न धोएं

बहुत अधिक न धोएं
1/7

अगर आप बालों में कलर यूज कर रहे हैं तो रोजाना बालों को धोने से बचें. बालों को धोने के लिए सप्‍ताह में एक या दो बार ही शैंपू करें. इसके अलावा जरूरत हो तो आप ड्राई शैंपू का इस्‍तेमाल करें. क्योंकि ऐसा करने से आपको बार बार कैमिकल युक्त हेयर कलर का इस्‍तेमाल नहीं करना पड़ेगा. 



2.कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें

कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें
2/7

बालों में शैंपू भले ही न करें लेकिन बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं. क्योंकि, इससे बाल सॉफ्ट बने रहेंगे और ये आसानी से टूटने से बचे रहेंगे. इसके अलावा बालों का कलर भी अधिक दिनों तक टिका रहेगा.



3.सही शैंपू का इस्‍तेमाल करें

सही शैंपू का इस्‍तेमाल करें
3/7

इसके अलावा उन शैंपू का ही इस्‍तेमाल करें जिसमें हार्मफुल केमिकल्स न हों. इसके लिए आप सल्फेट-फ्री शैंपू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि ये बालों को हाइड्रेटेड रखने का काम करते हैं. वहीं शैंपू में सैलिसिलिक एसिड और केटोकोनाज़ोल जैसे स्ट्रॉग केमिकल्स बालों को ड्राई बना देते हैं.



4.हेयर डाई के बाद अच्छे से धोएं

हेयर डाई के बाद अच्छे से धोएं
4/7

कई लोगों को बालों में हेयर डाई लगाने के बाद सिर में खुजली की शिकायत रहती है. यह समस्‍या हेयर डाई सूट नहीं करने की वजह से होता है या फिर बालों को सही तरीके से वॉश नहीं करने से होता है. इसलिए डाई के बाद बालों को अच्‍छी तरह पानी से खंगाल लें.



5.हीट प्रोटेक्‍शन का इस्‍तेमाल करें

हीट प्रोटेक्‍शन का इस्‍तेमाल करें
5/7

इसके अलावा अगर आप हेयर स्‍टाइल से पहले हीट प्रोटेक्‍शन प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं तो इससे आपके बाल डैमेज होने से बचते हैं और बाल रूखे सूखे नहीं होते. इसलिए हीट प्रोटेक्टर का इस्‍तेमाल जरूर करें.



6.हेयर मास्क जरूर लगाएं

हेयर मास्क जरूर लगाएं
6/7

डाई बालों को एक्सट्रा नरिशमेंट की जरूरत होती है और इसके लिए हेयर मास्क का इस्‍तेमाल जरूरी होता है. क्योंकि यह बालों को अंदर से पोषण देता है जिससे बाल मजबूत होते हैं. इसके लिए बालों में केला, शिया बटर, कोकोनट ऑयल, दही आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है. 



7.एयर ड्राय

एयर ड्राय
7/7

इसके अलावा अगर आप बालों को धोने के बाद हेयर ड्रायर से सुखाएंगे तो बालों को नुकसान ही होगा. इसलिए जरूरी है खुली हवा में इन्‍हें खुद सूखने दें. ऐसा करने से बालों की नमी उड़ेगी नहीं और बाल मुलायम रहेंगे.



LIVE COVERAGE