trendingPhotosDetailhindi4025815

इन Healthy Foods को डाइट में करें शामिल, लंबी होगी उम्र और कम होंगी बीमारियां

Super Foods ऐसे नेचुरल खाने की चीजें होती हैं जिनमें पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं और इनसे शरीर को नुकसान भी नहीं होता. 

लंबी उम्र की इच्छा किसे नहीं होती लेकिन उसे कैसे पाए ? आज हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आपके पास आए हैं. एक मशहूर कहावत है "जैसी करनी-वैसी भरनी", मतलब जैसा करोगे वैसा भरोगे. यानी आप जैसा खाएंगे ठीक वैसे ही आपकी बॉडी रिस्पांस करेगी. मान लीजिए आप अगर रोजाना फास्ट-फूड(junk food)खाते हैं तो आपके शरीर में बैड फैट, बैड कोलेस्ट्रॉल, फ्री रेडिकल्स बढ़ जाएंगे जिसकी वजह से आपको कई खतरनाक बीमारियां हो जाती है और जब कोई बीमारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है तो वह आपकी मौत का कारण भी बन जाती है. इसलिए आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर लेने आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में ज्यादा मदद मिलेगी साथ ही आपकी उम्र भी लंबी हो जाएगी

1.बादाम (Almond) से मिलेंगे ये फायदे

बादाम (Almond) से मिलेंगे ये फायदे
1/6

बादाम (Badam) सुपर फूड्स की दुनिया का बादशाह है क्योंकि बादाम में मैगनीशियम, पोटेशियम और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बादाम में कम कैलोरी और फाइबर की मात्रा ज्यादा होने से ये दिल की बीमारियों को कम करता है साथ ही आपके डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाता है.आप रात को एक कटोरी में 3-4  बादाम पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट उनको छीलकर उनका सेवन करें.



2.इंसानों के लिए अमृत है शहद (Honey)

इंसानों के लिए अमृत है शहद (Honey)
2/6

शहद जितना मीठा होता है उतना ही फायदेमंद भी क्योंकि इसमें मौजूद अमीनो एसिड (Amino acid), थायमीन, विटामिन बी-6 और नियासिन शरीर की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं. इसमें एक खास तरह का कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होता है जो कि आपके पेट (stomach) में अच्छे बैक्टीरिया (Bacteria) को बढ़ाता है. आप चाहे तो हर रोज आधे से एक चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं. लेकिन डायबिटीज (Diabetes) के रोगी बिना डॉक्टर की सलाह के शहद का सेवन न करें.



3.पालक (Spinach) रखे आपको सेहतमंद

पालक (Spinach) रखे आपको सेहतमंद
3/6

पालक में फाइबर, जिंक और नियासिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं. पालक में कैलोरी बहुत ही कम होती है जिससे आपको मौटापे या वजन बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता साथ ही पालक हडि्डयों (Bones) को भी मजबूत बनाता है. इतना ही नहीं ये सब्जी मोतियाबिंद, कैंसर (Cancer) और दिल की बीमारियों से भी आपको बचाता है. आप चाहे तो हफ्ते में  3-5 दिन पालक की सब्जी जैसे पालक पनीर, पालक की दाल आदि का सेवन कर सकते हैं.



4.अलसी (Flaxseeds) भगाएगी आपका आलस

अलसी (Flaxseeds) भगाएगी आपका आलस
4/6

अलसी दिखने में भले ही छोटी-छोटी होती हैं  लेकिन ये पोषक तत्वों से भरी हुई होती है. इसमें सबसे ज्यादा ओमेगा-3 (omega-3) फैटी एसिड होता है जो बॉडी में  नेचुरल ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाता है. इससे त्वचा को नमी मिलती है और जोड़ों में दर्द की शिकायत खत्म हो जाती है.



5.पपीता (papaya) रखे आपको तंदरुस्त

पपीता (papaya) रखे आपको तंदरुस्त
5/6

पपीता खाने में जितना स्वादिष्ट और रसीला होता है उतना है पौष्टिक और हेल्दी (Healthy food)भी होता है. पपीता में हाई मात्रा में पिपेरिन(piperine)   होता है जिसका इस्तेमाल कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स जैसे फेस मास्क, क्रीम और बॉडी लोशन आदि में किया जाता है. इतना ही नहीं पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन A, C और E  होते हैं जोकि डायबिटीज और दिल से जुड़ी कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं. साथ ही इस बात का ध्यान रखे कि गर्भावस्था और पीरियड (pregnancy and period) के दौरान महिलाएं पपीते का सेवन न करें. 



6.हड्डियों के लिए वरदान है केला

हड्डियों के लिए वरदान है केला
6/6

केले (banana) के अंदर कैल्शियम और पोटैशियम जैसे यौगिक मौजूद होते हैं. एक तरफ कैल्शियम (calcium) आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है तो वहीं दूसरी तरफ पोटैशियम (potassium) आपके ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखने में मदद करता है. केले में मौजूद गुड फैट के कारण ही जिम और अखाड़े के पहलवान इसे अपनी रोजाना की डाइट में शामिल रखते हैं.



LIVE COVERAGE