trendingPhotosDetailhindi4025952

High Blood Pressure से पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है ये 5 चीजें

High Blood Pressure लाइफस्टाइल से जुड़ी हुई बीमारी है. खान-पान में कंट्रोल कर इसे ठीक किया जा सकता है.

दुनिया भर में High Blood Pressure की बीमारी ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है. इसका सीधा प्रभाव दिनचर्या और आहार से जुड़ा हुआ है. स्वस्थ आहार ही इस बीमारी को नियंत्रित करने का मुख्य विकल्प है. भारत की बात करें तो साल भर में लाखों मरीज इस बीमारी की चेपट आते हैं. हाई ब्लड प्रेशर बीमारी तब पकड़ में आती है जब ब्लड प्रेशर रेट 140/90 से ऊपर हो जाता है और उस समय यह बीमारी और खतरनाक हो जाती है जब यह 180/90 से भी ज्यादा हो जाता है. ऐसे में हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में खान-पान में बदलाव करना एक अच्छा विकल्प है जिससे आप इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं. 

1.खट्टे फलों का सेवन करें

खट्टे फलों का सेवन करें
1/5

अंगूर, संतरे जैसे खट्टे फलों का सेवन जरूर करें. इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा. खट्टे फलों में विटामिन सी और कई प्रकार के मिनिरल पाए जाते हैं जिस वजह से इनका सेवन और जरूरी हो जाता है.



2.पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन
2/5

ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को पत्तेदार सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा जंक फूड, या तले हुए खाने से बचना चाहिए. हरी सब्जी जैसे ब्रोकली को अपने डाइट में शामिल करना अच्छा विकल्प है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट क मात्रा भरपूर रहती है जो शरीर में ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है. 



3.गाजर को खाने का हिस्सा

गाजर को खाने का हिस्सा
3/5

क्लोरोजेनिक, पी कौमरिक और कैफिक एसिड जैसे तत्वों से युक्त गाजर में ब्लड वेसेल्स को रिलैक्स करने की क्षमता होती है. इससे ब्लड प्रेशर कम रहता है. 



4.कद्दू के बीज और अलसी के बीज से मिलेगा आराम

कद्दू के बीज और अलसी के बीज से मिलेगा आराम
4/5

कद्दू के बीजों को हाई बीपी वाले लोगों के लिए पावरहाउस कहा जाता है. उन्हें कद्दू के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा अलसी के बीज को भी ब्लड प्रेशर में बहुत सहायक माना गया है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं.



5.दाल और बींस का सेवन है जरूरी

दाल और बींस का सेवन है जरूरी
5/5

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को बींस और दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है. जिससे बीपी के मरीजों को राहत मिलती है. विशेषज्ञ भी इसे खाने की सलाह देते हैं.



LIVE COVERAGE