trendingPhotosDetailhindi4071197

Highest Paid CEO: ये हैं भारत के 7 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सीईओ, जानें कितने पढ़े-लिखें हैं ये

सीईओ (Chief Executive Officer) का मतलब किसी कंपनी या संस्था का 'मुख्य कार्यकारी अधिकारी' होता है. सीईओ पर पूरी कंपनी को चलाने की जिम्मेदारी होती है.

किसी भी कंपनी के इम्पलोई जी जान से मेहनत करते हैं तभी वह कंपनी को आगे बढ़ा पाते हैं. कंपनी के मैनेजर से लेकर क्लर्क तक सभी का कंपनी को चलाने में विशेष योगदान होता है. हालांकि कंपनी के सीईओ (Chief Executive Officer) पर ही कंपनी की ग्रोथ निर्भर होती है. सभी बड़ी कंपनी के सीईओ के पास बेस्ट कॉलेज की डिग्री होती है. आज हम आपको भारत के 7 सबसे ज्यादा कमाने वाले सीईओ (Chief Executive Officer) की एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल, सीईओ किसी भी कंपनी या संस्था का मुख्य कर्ता-धर्ता होता है. तो चलिए भारत के 7 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सीईओ (Chief Executive Officer) के बारे में जानते हैं. 

1.C. Vijayakumar

C. Vijayakumar
1/7

एचसीएल टेक्नोलॉजीज के सीईओ सी. विजयकुमार (C Vijayakumar) की वार्षिक आय 130 करोड़ रुपए हैं. 
सी. विजयकुमार ने 1990 में ग्रेजुएशन की थी. उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग भी की है. वह 2016 में इस कंपनी के सीईओ बनाए गए थे.



2.Salil Parekh

Salil Parekh
2/7

सलिल पारेख (Salil Parekh) इंफोसिस कंपनी के सीईओ हैं. उन्हें 2020-2021 में 71 करोड़ रुपए का सालाना पैकेज मिला था. यह अब उनके कार्यकाल के साथ बढ़कर 80 करोड़ हो गया है. सलिल पारेख (Salil Parekh) ने कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग किया है. सलिल पारेख ने IIT बॉम्बे से एरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स ऑफ़ टेक्नोलॉजी भी किया हुआ है. 



3.Chander Prakash Gurnani

Chander Prakash Gurnani
3/7

सी. पी. गुरनानी (Chander Prakash Gurnani) टेक महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हैं. उन्हें पिछले फाइनेंशियल ईयर में 63.4 करोड़ रुपए मिले थे. सी. पी. गुरनानी ने टेक महिंद्रा के लिए 18 साल से भी ज्यादा काम किया है. सी. पी. गुरनानी (Chander Prakash Gurnani) ने अपनी इंजिनियरिंग की डिग्री ओडिशा के NIT Rourkela से की है. 



4.S.N. Subrahmanyan

S.N. Subrahmanyan
4/7

एस एन सुब्रमण्यम (S.N. Subrahmanyan) 'लार्सन एंड टर्बो इंडिया' के सीईओ हैं. S.N. Subrahmanyan को पिछले साल में 61.27 करोड़ रुपए का सालाना सैलरी पैकेज मिला था. इन्होंने NIT Kurukshetra से सिविल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरी की है. इन्होंने पुणे से एमबीए किया और लंदन बिजनेस स्कूल से एग्जीक्यूटिव मैनेजमेंट प्रोग्राम किया है.



5.Rajesh Gopinathan

Rajesh Gopinathan
5/7

राजेश गोपीनाथन (Rajesh Gopinathan) टीसीएस (Tata Consultancy Services) के सीईओ हैं. इनका सालाना सैलरी पैकेज 25.75 करोड़ रुपए है. इन्होंने NIT Tiruchirappalli से इंजीनियरिंग की हुई है. अहमदाबाद आईआईएम से इन्होंने PGDM की डिग्री भी कर रखी है. 



6.Sanjiv Mehta

Sanjiv Mehta
6/7

संजीव मेहता (Sanjiv Mehta) हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. उनका सालाना सैलरी पैकेज 22 करोड़ रुपए का है. यह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है. इन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एक एडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम करा हुआ है. 



7.Suresh Narayanan

Suresh Narayanan
7/7

सुरेश नारायण (Suresh Narayanan) नेस्ले इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. सुरेश नारायण को साल 2021 में 18.8 करोड़ का पैकेज मिला था. सुरेश नारायण ने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से इकोनॉमिक्स ऑनर्स की पढ़ाई की हुई है. इसके बाद इन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से इकोनॉमिक्स में मास्टर्स की है. सुरेश नारायण ने IMD Program से डिप्लोम भी किया हुआ है. 



LIVE COVERAGE