trendingPhotosDetailhindi4132231

Digestion को रखना है दुरुस्त तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, कब्ज और अपच से मिलेगा छुटकारा

How To Improve Digestion: आजकल की खराब लाइफस्टाइल के कारण लोग पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे कब्ज, अपच आदि से परेशान रहते हैं. ऐसे में डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर आप पाचन क्रिया को दुरुस्त रख सकते हैं.

स्वस्थ पाचन(Digestion) एक हेल्दी जीवन का आधार है. हमारा पाचन तंत्र भोजन को तोड़कर उससे पोषक तत्वों को अवशोषित करता है, जो हमारे शरीर को ऊर्जा देता हैं. एक हेल्दी पाचन तंत्र न केवल हमें बीमारियों से बचाता है बल्कि हमारी त्वचा, बाल और संपूर्ण स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है. हमारी खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों के कारण कब्ज, एसिडिटी, गैस आदि जैसी पाचन संबंधी समस्याएं आजकल आम हो गई हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए हमें अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करना चाहिए.
 

1.फाइबर फूड्स

फाइबर फूड्स
1/5

फाइबर हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी है. यह भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज की समस्या को दूर रखता है. फाइबर से भरपूर चीजों में फल, सब्जियां, दालें, अनाज आदि शामिल हैं.



2.प्रोबायोटिक्स 

प्रोबायोटिक्स 
2/5

प्रोबायोटिक्स हमारे पाचन तंत्र में पाए जाने वाले गुड बैक्टीरिया होते हैं. ये बैक्टीरिया पाचन को बेहतर बनाने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. दही, छाछ आदि प्रोबायोटिक्स के अच्छे स्रोत हैं.



3.पानी

पानी
3/5

पाचन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है. पानी खाने को पचाने में मदद करता है और कब्ज की समस्या को दूर रखता है. हमें दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए.



4.अदरक

अदरक
4/5

अदरक एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह मतली, उल्टी और गैस जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी कारगर है। आप अदरक को चाय, सूप या किसी भी खाने की चीजों में मिला सकते हैं.



5.पुदीना

पुदीना
5/5

पुदीना एसिडिटी, पेट दर्द और गैस जैसी पाचन समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. आप पुदीने की पत्तियों को चबा सकते हैं या पुदीने की चाय पी सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से



LIVE COVERAGE