trendingPhotosDetailhindi4134727

आंखों के लिए खतरनाक हैं ये 5 चीजें, नजरों को कर देती है कमजोर

Worst food for eyes: स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टैबलेट जैसे डिवाइस ही नहीं बल्कि कुछ फूड्स भी आंखों की रोशनी को प्रभावित करते हैं. इन चीजों को भूलकर भी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.

आंखें हमारी दुनिया से जुड़ने का सबसे महत्वपूर्ण अंग हैं. आज के डिजिटल युग में, हमारी आंखें लगातार स्क्रीन के सामने रहती हैं. स्मार्टफोन, कंप्यूटर, टैबलेट्स और टेलीविजन जैसे डिवाइस का अधिक इस्तेमाल हमारी आंखों की रोशनी के लिए खतरा बन गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ  हमारी आंखों की सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं? जी हां, कुछ चीजों का अधिक सेवन हमारी आंखों को कमजोर कर सकता है और कई तरह की आंखों की समस्याओं का कारण बन सकता है. आइए यहां जानें

1.रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट
1/5

सफेद ब्रेड, पास्ता और अन्य रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, जो बल्ड शुगर के स्तर को तेजी से बढ़ाता है. हाई बल्ड शुगर लेवल आंखों के लिए हानिकारक होता है जिससे मोतियाबिंद और डायबिटिज से जुड़ी रेटिनोपैथी जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है.



2.शराब

शराब
2/5

बहुत ज्यादा शराब पीने से आंखों के ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकता है जिसस आंखों की रोशनी कम हो सकती है. शराब ऑप्टिक नर्व  को भी नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे आंखें खराब हो सकती है.



3.सॉफ्ट ड्रिंक्स 

सॉफ्ट ड्रिंक्स 
3/5

सॉफ्ट ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा पाई होती है. चीनी का अधिक सेवन बल्ड शुगर के स्तर को बढ़ाता है, जिससे डायबिटिज का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटिक एक ऐसी बीमारी है जो आंखों के ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकती है और मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसी गंभीर आंखों की समस्याओं का कारण बन सकती है.



4.रेड मीट

रेड मीट
4/5

रेड मीट में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है, जो ब्लड वेसल्स को सख्त बना सकता है और  ब्लड सर्कुलेशन को बाधित कर सकता है. यह आंखों की ब्लड वेसल्स को भी नुकसान पहुंचा सकता है जिससे आंखों से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ा सकता है.



5.चीनी

चीनी
5/5

अधिक चीनी का सेवन डायबिटिज का खतरा बढ़ा सकता है, जो आंखों के लिए बहुत ही हानिकारक है. इससे डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसी गंभीर आंखों की समस्याएं हो सकती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE