trendingPhotosDetailhindi4132012

Diabetes: बच्चों भी बन सकते हैं डायबिटीज का शिकार, बचाने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

High Blood Sugar: खराब खानपान की वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. इन्हीं में से एक डायबिटीज है. हाई ब्लड शुगर का खतरा बच्चों में भी तेजी से बढ़ रहा है.

Diabetes Care In Kids: लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियां डायबिटीज की बीमारी का कारण बनती है. कई स्टडीज के अनुसार, अब बच्चों में भी डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. बच्चों में यह बीमारी अनुवांशिक या खराब लाइफस्टाइल के कारण हो रही है. बच्चों को डायबिटीज से बचाने के लिए इन बातों को खास ध्यान रखना चाहिए. चलिए इनके बारे में जानते हैं.

1.फिजिकल एक्टिविटी

फिजिकल एक्टिविटी
1/5

गलत खानपान और फिजिकल एक्टिविटी न करने से मोटापे का खतरा बढ़ता है जो डायबिटीज का एक कारण है. इसलिए मोटापे से बचने के लिए बच्चों के रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी शामिल करें.



2.गेहूं से बढ़ता है रिस्क

गेहूं से बढ़ता है रिस्क
2/5

गेहूं लोगों की डेली डाइट का एक हिस्सा है. गेहूं के आटे में कार्बोहाइड्रेट होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है. यह तेजी से शुगर लेवल बढ़ाता है. गेहूं से बनी चीजों का अधिक सेवन न करें.



3.केला खिलाने से बचें

केला खिलाने से बचें
3/5

पेरेंट्स छोटे बच्चों को दूध के साथ केला खिलाते हैं. लेकिन पके हुए केले में शुगर की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड शुगर बढ़ा सकती है. इससे डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाता है.



4.फर्मेंटेड डेयरी प्रोडक्ट्स

फर्मेंटेड डेयरी प्रोडक्ट्स
4/5

दही और केफिर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को फर्मेंट करके बनाया जाता है. इन्हें डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन्स और बैक्टेरिया इम्यून फंक्शन पर बुरा असर करते हैं. इसके कारण डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ता है.



5.शुगर कम मात्रा में खाएं

शुगर कम मात्रा में खाएं
5/5

मीठी चीजें खाने से डायबिटीज का खतरा अधिक रहता है. बच्चों को मीठा खाना खूब पसंद भी होता है ऐसे में उन्हें डायबिटीज हो सकती है. बच्चों को मीठा अधिक न खिलाएं. इसके अलावा कैंडी, जूस और प्रोसेस्‍ड फूड से भी दूर रखें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE