trendingPhotosDetailhindi4134771

नवरात्रि व्रत में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, इन्हें खाना माना जाता है सही

व्रत के दौरान सात्विक भोजन करना चाहिए. इसके अलावा कई ऐसी सब्जियां हैं, जिन्हें व्रत के दौरान खाने की मनाही होती है. आइए जानते हैं.

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. इसमें कुछ लोग 2 दिन तो कुछ लोग पूरे 9 दिनों का व्रत रखते हैं. व्रत के दौरान बहुत से चीजों के सेवन पर मनाही होती है. इनमें अनाज से लेकर कई सब्जियां भी शामिल हैं, जिन्हें व्रत के दौरान खाना अच्छा नहीं माना जाता है. व्रत के दौरान इन्हें खाने की मनाही होती है. वहीं कुछ लोग व्रत में कौन सी सब्जी खानी चाहिए और कौन सी नहीं, इसको लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. अगर आपके मन में भी ऐसा संशय है तो इसे दूर कर सकते हैं. आइए जानते हैं व्रत में कौन सी सब्जियां खाने की मनाही होती है.

1.इन सब्जियों का खा सकते हैं व्रती

इन सब्जियों का खा सकते हैं व्रती
1/5

व्रत में सब्जियों के खाने की बात करें तो इनमें आलू टमाटर से लेकर शकरकंद गाजर और धनिये का नाम सबसे आगे आता है. वहीं आप कद्दू भी खा सकते हैं. वहीं कुछ ऐसी भी सब्जियां हैं, जिन्हें व्रत में नहीं खाना चाहिए.



2.लहसुन प्याज

लहसुन प्याज
2/5

खाने में स्वाद घोलने वाली लहसुन और प्याज को व्रत में नहीं खाना चाहिए. इसकी वजह इन दोनों ही सब्जियों का तामसीक होना है. वहीं व्रत में सात्विक भोजन ही खाना चाहिए. 



3.मूली और पत्ता गोभी

मूली और पत्ता गोभी
3/5

नवरात्रि में व्रती को पत्ता गोभी और मूली का सेवन करने की मनाही होती है. इन दोनों ही सब्जियों को तामसीक माना जाता है. इसलिए इन्हें व्रत में खाने से बचना चाहिए.



4.बैंगन ब्रोकली और भिंडी

बैंगन ब्रोकली और भिंडी
4/5

व्रत के दौरान हरी सब्जियों में आने वाली ब्रोकली, भिंडी, बैगन और फूल गोभी को खाने की मनाही होती है. नवरात्रि में व्रती को इन सब्जियों को खाने से बचना चाहिए.



5.तोरई और बींस सब्जी

तोरई और बींस सब्जी
5/5

तोरई, बींस, मशरूम और पालक की सब्जी भी को भी नवरात्रि व्रत में खाने की मनाही होती है.



LIVE COVERAGE