trendingPhotosDetailhindi4041037

मैदान में सुपरफ़िट रहने के लिए क्या खाते हैं Neeraj Chopra जैसे एथलीट!

अमेरिका के यूजीन में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के फाइनल में ओलंपिक के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. क्‍या आपको पता है कि नीरज जैसे और भी एथलीट खुद को फील्‍ड में फिट और एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए कैसी डाइट लेते हैं?

डीएनए हिंदी: नीरज चोपड़ा ही नहीं किसी भी स्पोर्ट्सपर्सन के लिए उसकी डाइट बहुत मायने रखती है. मैदान में चुनौतियों से मुकाबला करने के लिए एथलीट को न केवल फ‍िजिकली बल्‍क‍ि मेंटली भी फिट रहने की जरूरत होती है. इसके लिए उनकी गेम प्रेक्टिस, एक्‍सरसाइज और डाइट का बड़ा योगदान होता है. नीरज चोपड़ा जैसे बहुत से एथेलीट स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं और न‍िश्चित मात्रा में रोज कैलोरी लेते हैं. तो चलिए आज आपको बताएं कि भाला फेंकने वाले नीरज चोपड़ा जैसे अन्‍य गेम्‍स से जुड़े एथलीट किस तरह की डाइट (diet) फॉलो करते है.
 

1.रोज इतनी कैलोरी लेते हैं नीरज

रोज इतनी कैलोरी लेते हैं नीरज
1/7

नीरज अपनी डाइट में रोजाना 3 हजार से 3500 कैलोरी लेते है. एनर्जी लेवल बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन डाइट में अधिक मात्रा में शा‍मिल करते हैं. नीरज चोपड़ा अपनी फिटनेस के साथ-साथ अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देते हैं और उनके ब्रेकफास्ट में वह ब्राउन ब्रेड और ऑमलेट जरूर होता है. वह फैट रहित खाना पसंद करते हैं इसलिए ज्यादातर सैलेड और फ्रूट्स ही खाते है, ताकि शरीर में एनर्जी बनी रहे. भूख लगने पर और प्रैक्टिस के बीच में वह फ्रेश जूस पीना पसंद करते हैं. एथलीट के नाश्‍में में केला, पालक, मशरूम, प्याज और सालमन मछली जैसे प्रोटीन और कार्ब्‍स का कांबिनेशन बेस्‍ट होता है. 



2.हाई प्रोटीन लंच-डिनर लेते हैं नीरज

हाई प्रोटीन लंच-डिनर लेते हैं नीरज
2/7

नीरज ही नहीं, दूसरे एथलीट भी लंच में ज्‍यादातर फोकस प्रोटीन रिच डाइट पर करते हैं. नीरत ग्रिल चिकन ब्रेस्ट , ग्रिल सेनमोन फिश और एग्स लेते हैं. नीरज चोपड़ा की फेवरेट डिश की बात करें, तो उन्हें वेजिटेबल्स बिरयानी, गोल-गप्पे और घर का बना चूर्मा खाना पसंद है, लेकिन डेली रूटीन में वे मीठे को अवॉइड करते हैं. हालांकि, अपने चीट डे पर वह इन चीजों को चाव से खाते हैं.
 



3.नीरज का वर्कआउट

नीरज का वर्कआउट
3/7

हेल्दी डाइट के अलावा वह हार्डकोर वर्कआउट भी करते हैं, जिसमें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के अलावा रनिंग, घर की सीड़ियां चढ़ना-उतरना और वेट लिफ्टिंग भी शामिल हैं.



4.तैराक

तैराक
4/7

ओलंपिक के स्‍टार तैराक माइकल फलेप्स ने ओलंपिक की ट्रेनिंग के दौरान एक दिन 12,000 कैलोरी ली थीं. वहीं, औसतन एक पुरुष तैराक को हर दिन 8-10 हजार कैलोरी की जरूरत पड़ती है. महिला तैराकों में यह मात्रा 4-6 हजार होती है. इसकी वजह ये है कि तैराकी के दौरान एथलीट का शरीर बड़ी संख्या में कैलोरी बर्न करता है. 
एक तैराक की डाइट में 55-60 फीसदी कार्बोहाइड्रेट के सा‍थ ही फैट 20-25 फीसदी और, प्रोटीन 15-25 फीसदी तक लेना होता है. 



5.रनर (ट्रैक एंड फील्ड)

रनर (ट्रैक एंड फील्ड)
5/7

लंबी दूरी के धावकों को तैराकों की तरह ज्यादा कैलोरी चाहिए होती है. हर दिन एक पुरुष एथलीट को  5-10 हजार कैलोरी और महिला एथलीट्स को 4-6 हजार कैलोरी की जरूरत होती है. वहीं कम दूरी के धावकों की डाइट में कैलोरी की मात्रा थोड़ी कम होती है. एथलीट्स या तैराक के लिए डाइट में प्रोटीन, साबुत अनाज, फैट, फल-सब्जियां अहम हैं. दुनिया के सबसे तेज धावक रहे उसेन बोल्ट ने ब्रिटिश पत्रिका जीक्यू में बताया था कि वह नाश्ते में अंडा सैंडविच खाते हैं. लंच में वह पास्‍ता और मीट लेते हैं. डिनर में डंपलिंग्स और भुना हुआ चिकन और सब्जियां लेते हैं. 



6.जिमनास्टिक

जिमनास्टिक
6/7

जिमनास्टिक की डाइट में भी कार्बोहाइड्रेट, कम फैट, पर्याप्त प्रोटीन की जरूरत होती है. जिम्नास्टिक को हर दिन कम से कम 2000 कैलोरी चाहिए होती है. जिम्नास्ट आमतौर पर दिन भर में कई बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाती हैं ताकि शरीर में एनर्जी का लेवल बना रहे. दो बार ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट गैबी डगलस ने कोस्मोपॉलिटिन को दिए इंटरव्‍यू में बताया था कि वह नाश्ते में ओटमील और केला और चाय लेती हैं. लंच में वह चिकन, ग्रिल एस्प्रेगस और डार्क चॉकलेट के साथ बादाम का सेवन करती हैं. वहीं रात में वह ग्रिल सालमन मछली, हरी बीन्स और पाश्ता खाती हैं. 
 



7.वेटलिफ्टिंग

वेटलिफ्टिंग
7/7

वेटलिफ्टर्स की डाइट में प्रोटीन सबसे अहम होता है. मसल्स बढ़ाने और मेंटेन करने के लिए वेटलिफ्टर्स को प्रोटीन की जरूरत होती है. इसके अलावा वेटलिफ्टर्स के लिए कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी भी बेहद अहम है. ओलंपिक वेटलिफ्टर मोर्गन किंग ने Elle मैग्जीन के साथ बातचीत में बताया कि वह नाश्ते में शकरकंद और कॉफी पीते हैं. लंच में चिकन, ब्रोकली और अखरोट लेते हैं. डिनर में वह सलाद, चिकन का सेवन करते हैं. 

 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 



LIVE COVERAGE