trendingPhotosDetailhindi4130418

Diabetes के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है ये पत्तियां, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

अक्सर डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इनसे कोई फर्क नहीं पड़ता. आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक पत्तों के बारे में बताएंगे जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में कारगर हैं.

डायबिटीज(Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जिससे दुनियाभर में लाखों लोग पीड़ित हैं. इस बीमारी में शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई तरह के उपचार और दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार इनसे कोई राहत नहीं मिलती. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधों की पत्तियां डायबिटीज(Diabetes) के मरीजों के लिए रामबाण दवा का काम करती हैं.आइए यहां जानते हैं कि डायबिटीज के लिए किन पत्तियों का सेवन करना फायदेमंद होता है

1.नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियां
1/5

नीम की पत्तियों में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं.ये ब्लड शुगर को कम करने और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. नीम वजन घटाने में भी मदद करता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए महत्वपूर्ण है.
 



2.तुलसी की पत्तियां 

तुलसी की पत्तियां 
2/5

तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये शरीर में ब्लड शुगर को कम करने और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं. तुलसी तनाव को कम करने में भी मदद करती है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण है.



3.मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते
3/5

मेथी के पत्तों में मेथ्यूसीन नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है.मेथी में मौजूद कुछ पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है.
 



4.जामुन के पत्ते

जामुन के पत्ते
4/5

जामुन के पत्तों में कई एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करते हैं. जामुन में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. 



5.करी पत्ता

करी पत्ता
5/5

करी पत्ता डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद तत्व रब्लड शुगर लेवल को कम करने और और इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE