trendingPhotosDetailhindi4134913

चेहरे से डेड स्किन हटाने में कारगर है चावल के आटे से बने ये स्क्रब, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: स्क्रब हमारी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाता है और ओपन पोर्स को साफ करता है. ऐसे में अगर आप भी अपने चेहरे से डेड स्किन को हटाना चाहते हैं तो घर पर ही चावल के आटे से बने फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

चावल का आटा खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. चावल के आटे में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम और विटामिन आपकी त्वचा को पोषण देते हैं और उसमें चमक लाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप चावल के आटे से बने अलग-अलग स्क्रब का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा से डेड स्किन को हटा सकते हैं.
 

1.चावल का आटा और दही का स्क्रब

चावल का आटा और दही का स्क्रब
1/5

 चावल के आटे और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड मिलकर आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. इससे डेड स्किन आसानी से निकल जाती है. इस स्क्रब को बनाने के लिए चावल के आटे में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी से धो लें.
 



2.चावल का आटा और शहद का स्क्रब

चावल का आटा और शहद का स्क्रब
2/5

चावल का आटा और शहद दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं और उसे मुलायम बनाते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए चावल के आटे में शहद मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें.
 



3.चावल का आटा और नींबू का स्क्रब

चावल का आटा और नींबू का स्क्रब
3/5

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपकी त्वचा को निखारता है और डेड स्किन को हटाने में मदद करता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए नींबू के रस को चावल के आटे में मिलाकर चेहरे पर लगाएं.
 



4.चावल का आटा और टमाटर का स्क्रब

चावल का आटा और टमाटर का स्क्रब
4/5

चावल का आटा और टमाटर का स्क्रब त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर में विटामिन सी होता है जो आपकी त्वचा को कोलेजन उत्पादन में मदद करता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए टमाटर के पल्प को चावल के आटे में मिलाकर चेहरे पर लगाएं.



5.चावल का आटा और ओट्स का स्क्रब

चावल का आटा और ओट्स का स्क्रब
5/5

डेड स्किन को हटाने के लिए चावल के आटे और ओट्स का स्क्रब काफी कारगर साबित हो सकता है. ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को मुलायम और चिकना बनाते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए चावल के आटे में ओट्स मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE