trendingPhotosDetailhindi4132475

Blood Sugar Remedy: अनकंट्रोल हो रहा ब्लड शुगर तो सुबह पी लें ये मैजिकल ड्रिंक, डायबिटीज कभी नहीं बिगड़ेगी

डायबिटीज हर किसी के लिए एक चुनौती हो सकती है. क्योंकि डायबिटीज रोगियों को आहार, व्यायाम और वजन प्रबंधन के साथ-साथ अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने की आवश्यकता होती है. वजन में उतार-चढ़ाव ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित कर सकता है. तो कुछ आसान तरीकों से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सुबह की डाइट बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आपकी डायबिटीज अनकंट्रोल है तो आपके लिए एक मैजिकल ड्रिंक बहुत काम की है. इसे सुबह पीने से आपका शुगर तुरंत कम हो सकता है. क्या है ये ड्रिंक चलिए जानें.

1.सेब का सिरका शुगर करता है कम

सेब का सिरका शुगर करता है कम
1/9

शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सुबह सेब का सिरका पीना बहुत प्रभावी है. सेब का सिरका सेब के रस को किण्वित करके बनाया जाता है. इसका स्वाद थोड़ा खट्टा और तेज़ गंध होती है. अगर आप इसका सेवन खाली पेट करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि यह कैसे डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है.
 



2.इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार

इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार
2/9

खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करने से इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है. सेब का सिरका ऊतकों को रक्त में शर्करा की मात्रा को ठीक से अवशोषित करने में मदद करता है. इससे ग्लूकोज लेवल नियंत्रित रहता है. अगर डायबिटीज रोगी खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करें तो ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रण में रहेगा.
 



3.ग्लाइसेमिक स्तर में सुधार

ग्लाइसेमिक स्तर में सुधार
3/9

अगर डायबिटीज रोगी रोजाना खाली पेट सेब साइडर सिरका पीते हैं, तो यह शरीर में ग्लाइसेमिक स्तर में सुधार करता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है. सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने में सहायक होता है.
 



4.कार्बोहाइड्रेट का पाचन धीमा होता है

कार्बोहाइड्रेट का पाचन धीमा होता है
4/9

खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करने से कार्ब्स और ब्लड शुगर के स्तर को टूटने से रोका जा सकता है. यह शर्करा के अवशोषण को रोकता है और ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.
 



5.फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है

फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है
5/9

खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करने से फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज रोगियों में आमतौर पर जागने के तुरंत बाद ब्लड शुगर का स्तर उच्च हो जाता है. आप सुबह उठते ही गर्म पानी में सेब का सिरका मिलाकर पी सकते हैं.
 



6.वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद

वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद
6/9

यदि आप डायबिटीज को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखना होगा. अगर आपका वजन अधिक है तो इसका ब्लड शुगर लेवल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. खाली पेट सेब के सिरके का सेवन डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह पेट को भरा रखने और कैलोरी की मात्रा को कम करके शरीर के उचित वजन को बनाए रखने में सहायक है.
 



7.पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है
7/9

रोजाना खाली पेट सेब के सिरके का सेवन करने से बैक्टीरिया और आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलेगी. यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी अच्छा है. अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और फिर इसे अपने आहार में इस्तेमाल करें.
 



8.एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है ये सिरका

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है ये सिरका
8/9

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. यह समस्या डायबिटीज रोगियों में होती है. यह विभिन्न अंगों को लाभ पहुंचाता है और ऊतकों को डायबिटीज से बचाता है.
 



9.खाली पेट सेब का सिरका कितना सुरक्षित है?

खाली पेट सेब का सिरका कितना सुरक्षित है?
9/9

सेब के सिरके का प्रभाव व्यक्तिगत और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर भिन्न हो सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि पानी में 1-2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पीना अच्छा रहता है.
 



LIVE COVERAGE