trendingPhotosDetailhindi4025365

Bad Food For Eyes: अपनी आंखों की रोशनी को बचाना है तो खाने की इन चीजों से बना लें दूरी

अगर आप भी धुंधला दिखाई देने की समस्या से परेशान हैं तो अभी के अभी ये इन फूड्स को खाना बंद कर दे.

आज दुनियाभर में कई करोड़ लोग आंखों से जुड़ी अलग-अलग समस्याओं से परेशान हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी आंखों का स्वास्थ्य सीधे तौर पर आपके दिल और रक्त वाहिकाओं (blood vessels) के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. दिनभर में आप सभी जो कुछ भी खाते-पीते हैं वो केवल एक बॉडी पार्ट पर ही नहीं बल्कि आपकी आंखों की रोशनी तक पर भी डायरेक्ट और इन-डायरेक्ट असर डालते है. आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं

1.ब्रेड और पास्ता

ब्रेड और पास्ता
1/5

शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च के दौरान ये पाया कि सफेद ब्रेड और पास्ता जैसे फूड्स में सिंपल कार्बोहाइड्रेट होता है, जोकि मैक्यूलर डिजनरेशन ( macular degeneration AMD) की समस्या के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार है.  मैक्यूलर डिजनरेशन ऐसी समस्या है जिसमें रेटिना में दिक्कत आ जाती है और उसका सीधा असर आंखों की देखने की क्षमता पर पड़ता है.  



2.तला हुआ खाना

तला हुआ खाना
2/5

आप जो तला हुआ खाते हैं उसे ट्रांस फैट में पकाया जाता है. ये आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा देते हैं. इतना ही नहीं बहुत ज्यादा खराब कोलेस्ट्रॉल से धमनियां (arteries) बंद हो सकती हैं, दिल का दौरा, टाइप-2 डायबिटीज, स्ट्रोक और यहां तक कि दृष्टि की हानि का खतरा भी बढ़ सकता है. तला हुआ खाना शरीर में फ्री रेडिकल नाम के अणु भी बनाते हैं जोकि आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें खत्म भी कर देते हैं. आप खट्टे फल, टमाटर और लाल शिमला मिर्च जैसी विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाकर शरीर में ज्यादा फ्री रेडिकल्स बनने से रोक सकते हैं.



3.रेडी-टू-ईट फूड्स

रेडी-टू-ईट फूड्स
3/5

डिब्बाबंद खाने की चीजे जैसे सूप, टोमेटो सॉस और पैकेज्ड फूट्स आदि में सोडियम का इस्तेमाल प्रिजरवेटिव के रूप में किया जाता है. इस तरह की खाने की चीजों को से आपको हाई ब्लड प्रेशर और आंखों से जुड़ी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जितना हो सके आप इस तरह के खाने से दूरी बनाए रखें.



4.सॉफ्ट ड्रिंक है खतरनाक

सॉफ्ट ड्रिंक है खतरनाक
4/5

फ्लेवर सोडा (coke-PepsiCo) एनर्जी ड्रिंक, ट्रेटा पैक जूस जैसे पेय पदार्थों में शुगर का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है. ये ड्रिंक्स शरीर में कैलोरी बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड में शुगर में की मात्रा को भी बढ़ा देती हैं. जिससे टाइप-2 डायबिटीज और दिल की बीमारी का खतरा और अधिक बढ़ जाता है. इतना ही नहीं बल्ड में शुगर का लेवल बढ़ने से आंखों में कमजोरी और धुंधलेपन की समस्या भी हो जाती है.



5.ये चीजे बनाएंगी आंखों को सेहतमंद

ये चीजे बनाएंगी आंखों को सेहतमंद
5/5

अभी तक हमने बताया कि ऐसी कौन-सी चीजें थी जिनको खाने से आपकी आंखों को नुकसान पहुंचता है. आइए अब आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं जिन्हें खाने से न केवल आपकी आंखे सेहतमंद रहेगी बल्कि इन्हें खाने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलेगा. अपनी आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए अपनी डाइट (Diet) में हेल्दी और पौष्टिक चीजों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. अंडे, हरी पत्ते वाली सब्जियां, खट्टे फल और जामुन, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, मछली, बादाम आदि का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इन चीजों को डेली रूटीन में जरूर शामिल करें.



LIVE COVERAGE