trendingPhotosDetailhindi4035351

Worst Food Combination: जामुन के साथ ये चीजें खाना सेहत पर पड़ेगा भारी

Facts About Eating Jamun:जामुन खाते समय कुछ बातों का हमेशा ध्‍यान देना चा‍हिए, क्‍योंकि जामुन को कई चीजों के साथ खाने से पेट से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं.

जामुन एक स्‍वादिष्‍ट फल ही नहीं, बल्‍कि कई रोगों के इलाज में भी कारगर है, लेकिन इसे खाते समय छोटी सी चूक भी आपको बीमार बना सकती है.       

1.जामुन के साथ कभी न खाएं ये चीजें

जामुन के साथ कभी न खाएं ये चीजें
1/6

डीएनए हिंदी: जामुन एक नहीं कई बीमारियों में दवा के समान काम करता है, लेकिन अगर इसके साथ कुछ चीजों की खाने की मनाही है. 
जामुन  पेट दर्द, डायबिटीज, पेचिश, गठिया और पाचन संबंधित  समस्याओं में बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन अगर इसे खातें समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए क्योंेकि कुछ फूड जामुन के साथ मिलकर पेट की कई समस्या ओं को बढ़ा भी सकते हैं. तो चलिए जानें कि जामुन के साथ किन-किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.
 



2.खाली पेट जामुन बिलकुल न खाएं 

खाली पेट जामुन बिलकुल न खाएं 
2/6

जामुन को खाली पेट खाना सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट जामुन खाने से एसिडिटी, पेट दर्द और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जामुन  हमेशा नाश्ते  के बाद खाना बेहतर होता है. 
 



3.जामुन और हल्दी साथ न खाएं

जामुन और हल्दी साथ न खाएं
3/6

जामुन के साथ या जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी युक्त चीजें बिलकुल न लें. इससे पेट में जलन हो सकती है. जामुन खाने के कम से कम 30 मिनट बाद ही हल्दीा वाली चीजें ली जा सकती हैं. दरअसल, जामुन और हल्दी रिएक्शन कर सकती हैं और आपको असहज महसूस होता है. 
 



4.दूध और जामुन 

दूध और जामुन 
4/6

दूध और जामुन का एक साथ खाने से गैस,  पेट दर्द जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं. जामुन खाने के तुरंत बाद दूध और दूध  से  बनी चीजें न खाएं. 
 



5.अचार और जामुन 

अचार और जामुन 
5/6

अचार और जामुन भी कभी साथ न खाएं. इन दोनों चीजों के मेल से पेट की समस्या हो सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप जामुन खाने के बाद 1 घंटे तक अचार से परहेज करें.
 



6.जामुन खाकर तुरंत न पीएं पानी

जामुन खाकर तुरंत न पीएं पानी
6/6

जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद पानी पीना कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. 
इससे डायरिया जैसी बीमारी आपको घेर सकती है. यहां जामुन खाने के 30 से 40 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए.



LIVE COVERAGE