trendingPhotosDetailhindi4103135

Yoga For High Cholesterol: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बिना दवा ही होगा कम, इन 5 योगासन से मिलेगा फायदा

Bad Cholesterol: जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो कई परेशानियों जैसे सीने में दर्द, जकड़न और दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

डीएनए हिंदीः कई ऐसी बड़ी-बड़ी बीमारियां है जिनके इलाज के लिए दवा से ज्यादा योग कारगर साबित होता है. ऐसे ही हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी है जिसे कई योगासन (Yoga for high cholesterol) से कम कर सकते हैं. जब शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ जाता है तो कई परेशानियों जैसे सीने में दर्द, जकड़न और दिल की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से थकान और कमजोरी भी होने लगती है. ऐसे में आप इन 5 योग (Yoga Poses) से आराम पा सकते हैं. इन्हें करने से नसों पर प्रेशर पड़ता है जिससे की नसों में जमा फैट पिघलने लगता है.

1.pranayama

pranayama
1/5

प्राणायाम कपालभाति की मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित  करने के साथ ही मोटापे को भी कंट्रोल में रखता है. प्राणायाम करने के लिए तस्वीर के अनुसार बैठे और गहरी सांस लें और तेजी से छोड़ें.



2.Chakrasana

Chakrasana
2/5

चक्रासन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए तस्वीर में दिखाएं अनुसार पोज में आएं और इसी मुद्रा में थोड़ी देर होल्ड करें. यह कोलेस्ट्रॉल के साथ ही लीवर की सेहत के लिए भी अच्छा होता है.



3.Paschimottanasana

Paschimottanasana
3/5

पश्चिमोत्तानासन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. यह योग पेट की चर्बी को भी कम करता है. तस्वीर के अनुसार स्थिति में आकर आप आसानी से इस योग को कर सकते हैं.



4.Vajrasana

Vajrasana
4/5

पाचन तंत्र और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए वज्रासन करना लाभकारी होता है. इस योग को करने के लिए तस्वीर के अनुसार पैरों को मोड़कर पैरों पर बैठ जाएं. इससे इससे नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है.



5.Salabhasana

Salabhasana
5/5

शलभासन को करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और हाथों और पैरों को जमीन से ऊपर उठा लें. इस स्थिति में थोड़ी देर ठहरें. यह योग हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ ही डायबिटीज, कब्ज, अपच, हाई ब्लड प्रेशर में भी लाभकारी होता है.



LIVE COVERAGE