trendingPhotosDetailhindi4103527

Yoga For Stay Healthy: डेली रूटीन में शामिल करें ये 5 योग, 50 के बाद भी रहेंगे फिट एंड फाइन

Yoga Benefits: "करो योग रहो निरोग" इस कथन से ही साफ होता है कि योग करना हमारे लिए कितना लाभकारी होता है. आइयो आपको फिट रहने के लिए योग के बारे में बताते हैं.

डीएनए हिंदीः योग करना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. स्वस्थ्य रहने के लिए योग (Yoga Benefits) को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. "करो योग रहो निरोग" इस कथन से ही साफ होता है कि योग करना हमारे लिए कितना लाभकारी होता है. अगर हम कई योगासन (Yoga For Stay Fit) को अपने रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो लंबे समय तक स्वस्थ्य और फिट रह सकते हैं. आज आपको ऐसे ही 5 योगासन के बारे में बताएंगे जो आपको 50 की उम्र के बाद भी स्वस्थ्य (Yoga For Stay Healthy And Fit) रहने में मदद करेंगे.

1.naukasana

naukasana
1/5

स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए आप रूटीन में नौकासन को भी शामिल कर सकते हैं. इसे करने से चर्बी कम करने में मदद मिलती है. यह कंधों और हाथों को मजबूत करता है. पाचन के लिए भी यह अच्छा होता है. आप तस्वीर में दिखाएं अनुसार इस योग को कर सकते हैं.
 



2.Pranayama

Pranayama
2/5

प्राणायाम करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है. प्राणायाम करने से सांस पर नियंत्रण कर सकते हैं. यह करने से फेफड़ों का स्वास्थ्य अच्छा होता है. लंबी उम्र तक फिट रहना चाहते हैं तो प्राणायाम करना लाभकारी होता है.



3.Vajrasana

Vajrasana
3/5

वज्रासन करना पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. अगर पेट स्वस्थ्य होता है तो हमारा पूरा स्वास्थ्य अच्छा रहता है. वज्रासन में पैरों में ब्लड फलो बढ़ जाता है. इसे करने से लिए घुटने टेकने के बाद पैरों पर बेठना होता है.



4.Tadasana

Tadasana
4/5

फिट रहने के लिए ताड़ासन करना बहुत ही अच्छा होता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है जिससे पेट का स्वास्थ्य अच्छा होता है और व्यक्ति लंबे समय तक फिट रहता है.



5.Bhujangasana

Bhujangasana
5/5

रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने, छाती और फेफड़ों के लिए और तनाव से दूर रहने के लिए भुजंगासन करना लाभकारी होता है. इसे करने से आप फिट रह सकते हैं. अगर आप इन योग को नियमित करते हैं तो 50 की उम्र के बाद भी फिट रह सकते हैं.



LIVE COVERAGE