Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं कम हो रहा है मोटापा? इन 3 तरीके से खाएं शिमला मिर्च, तेजी से घटने लगेगा वजन

Green Capsicum For Weight Loss: अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो इन 3 तरीकों से शिमला मिर्च खाना शुरू कर दें. आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा.

Weight Loss: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं कम हो रहा है मोटापा? इन 3 तरीके से खाएं शिमला मिर्च, तेजी से घटने लगेगा वजन

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं कम हो रहा है मोटापा? इन 3 तरीके से खाएं शिमला मिर्च

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वजन बढ़ने की समस्या कई बार लोगों को काफी ज्यादा परेशान कर देती है. इससे लोगों का कॉन्फिडेंस कम हो जाता है और कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन अलग-अलग तरीके से करके आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. 

दरअसल हम बात कर रहे हैं शिमला मिर्च की, लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी बात ये है कि वेट लॉस के लिए शिमला मिर्च कैसे खाना है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

वेट लॉस के लिए ऐसे खाएं शिमला मिर्च (Green Capsicum For Weight Loss)

हल्का सा भून लें

शिमला मिर्च को हल्का सा भून कर खाने से तेजी से वजन कम करता है. दरअसल शिमला मिर्च में कैप्सैसिनोइड्स (Capsaicinoids) होते हैं जो चयापचय Weight Loss Tips: डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वेट लाॅस तो खाना शुरू कर दें ये ब्रेड, पिघलकर निकल जाएगी सारी चर्बीमें सुधार करने में मदद करते हैं. साथ ही कैप्सैसिनोइड्स, वासोडिलेटेशन (vasodilatation) का काम करते हैं और खून में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं. इसके अलावा ये थर्मोजेनेसिस यानी गर्मी उत्पादन को भी बढ़ाता है और वेट लॉस में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: डाइटिंग के बाद भी नहीं हो रहा वेट लाॅस तो खाना शुरू कर दें ये ब्रेड, पिघलकर निकल जाएगी सारी चर्बी

शिमला मिर्च का शूप

इसके अलावा आप शिमला मिर्च से शूप तैयार कर सकते हैं. इसके लिए हरी सब्जियों के साथ ज्यादा मात्रा में शिमला मिर्च को पकाएं और फिर इसमें ऊपर से लहसुन और धनिया की पत्तियां मिलाएं. साथ ही उसके ऊपर से काला नमक मिलाएं और फिर इसका सेवन करें. 

शिमला मिर्च का प्रोटीन शेक

इसके अलावा आप शिमला मिर्च का प्रोटीन शेक बना सकते हैं. इसके लिए शिमला मिर्च, ब्रोकली और प्रोटीन पाउडर लें और फिर इन सबको मिक्सर में पीस कर और नींबू व नमक मिलाकर शेक बना लें. इस तरह शिमला मिर्च का सेवन वेट लॉस के लिहाज से काफी फायदेमंद है. साथ ही वजन घटाने के लिए आप शिमला मिर्च को सलाद में भी मिलाकर खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Diabetes Control: गर्मियों में खाएं इस आटे की रोटी, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक हो जाएगा कंट्राॅल, बाॅडी भी रहेगी कूल

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement