Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: डायबिटीज मरीज रोज पिएं ये 4 हर्बल चाय, शुगर और बीपी दोनों रहेगा कंट्रोल

Best Herbal Tea For Diabetes: अगर आप डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना ये 4 हर्बल टी जरूर पिएं. इससे आपका शुगर लेवल और BP दोनों कंट्रोल में रहेगा...

Diabetes Remedy: डायबिटीज मरीज रोज पिएं ये 4 हर्बल चाय, शुगर और बीपी दोनों रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज मरीज रोज पिएं ये 4 हर्बल चाय, शुगर और बीपी दोनों रहेगा कंट्रोल 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के अलावा अन्य कई देशों में बड़े पैमाने पर लोग डायबिटीज की बीमारी के शिकार हैं और ये संख्या लगातार तेजी से बढ़ रही है. इसका सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान. ऐसे में इन्हीं दो फैक्टर की मदद से हम इसे कंट्रोल भी में रख सकते हैं. इसके लिए (Best Herbal Tea) एक्सरसाइज करना और डाइट में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है, जो ब्लड शुगर को कम करने में हमारी मदद करते हैं. वैसे तो खाने-पीने की कई ऐसी चीजें हैं जो इसमें फायदेमंद होती हैं. लेकिन, आज हम आपको 4 ऐसे (Herbal Tea For Diabetes) हर्बल टी के बारे में बता रहे हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण औषधि का काम करते हैं. रोजाना इनके सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है और सेहत के लिए भी ये काफी लाभदायक होते हैं. आइए (Diabetes Remedy) जानते हैं इसके बारे में...

अदरक की चाय 

आमतौर पर लोग चाय में अदरक डाल कर पीना पसंद करते हैं. लेकिन, हम बात कर रहे हैं बिना दूध के अदरक वाली चाय. इस चाय को बनाने के लिए अदरक को काटकर इसे पानी में उबाला जाता है और फिर इसमें नींबू का रस निचौड़कर इसे तैयार किया जाता है. बता दें कि इस चाय को पीने पर डायबिटीज में फायदा मिलता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है. इतना ही नहीं यह चाय मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने में भी काफी मदद करता है.

यह भी पढ़ें- इन 4 सब्जियों को भूलकर भी ना खाएं कच्चा, शरीर में फैल जाएगा जहर

दालचीनी की चाय 

इसके अलावा डायबिटीज में आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं. बता दें कि दालचीनी इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर करने में असरदार है और इससे कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी मदद मिलती है. इसके लिए गर्म पानी में दालचीनी डालकर और उबालकर इस चाय को तैयार किया जाता है. 

गुड़हल की चाय 

इस चाय को बनाने के लिए गुड़हल के फूल को पानी में उबाला जाता है. बता दें कि गुड़हल की चाय पीने से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं और ब्लड शुगर के साथ-साथ इस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी दूर होती है.

यह भी पढ़ें- हरे साग, मेथी, पालक, बथुआ के फायदे, बनाने की रेसिपी 

एलोवेरा की चाय 

एलोवेरा की चाय सेहत के लिए अनेक तरीकों से फायदेमंद साबित होता है. एलोवरा की चाय बनाने के लिए ताजा एलोवेरा के गूदे को पानी में डालकर उबाला जाता है और फिर इसे जस का तस सुबह खाली पेट पिया जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement