Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver Health: लिवर को डैमेज कर सकती हैं ये 5 चीजें, स्वस्थ रहने के लिए बना लें इनसे दूरी

Liver Health: हेल्दी लिवर के लिए डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए. कई फूड्स लिवर को डैमेज कर सकते हैं. इन चीजों से परहेज करना चाहिए.

Latest News
Liver Health: लिवर को डैमेज कर सकती हैं ये 5 चीजें, स्वस्थ रहने के लिए बना लें इनसे दूरी

Worst Foods for Liver

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Worst Foods for Liver: लिवर बॉडी के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. लिवर खराब होने पर पेट में दर्द, वजन कम होने, पेट में सूजन, उल्टी आदि समस्याएं हो सकती है. इनसे बचने के लिए लिवर हेल्थ का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए कई फूड्स को खाने से बचना चाहिए. यह लिवर को खराब करने का काम करते हैं.

लिवर खराब कर सकती हैं ये चीजें
नमक

नमक का अधिक मात्रा में सेवन करना लिवर को प्रभावित करता है. यह लिवर को नुकसान पहुंचाता है. चिप्स, नमकीन बिस्कुट और स्नैक्स इन फूड्स को खाने से बचना चाहिए. इन चीजों में संतृप्त वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है.

चीनी

अधिक मीठा खाना भी लिवर हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है. लिवर शर्करा को वसा में बदल देता है ऐसे में अतिरिक्त वसा की समस्या हो सकती है. इस वजह से लिवर तेजी से खराब हो सकता है.


पैरों में सुन्नाहट-दर्द के साथ हो रहीं ये 5 दिक्कतें तो समझ लें शरीर में माइनस में है विटामिन बी-12  


सोडा- कोल्ड ड्रिंक

सिर्फ शराब ही नहीं, बल्कि सोडा- कोल्ड ड्रिंक भी लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं. यह लिवर सड़ाने और इसे फैटी बनाना का काम करते हैं. इनसे दूरी बना लेने में ही भलाई है.

प्रॉसेस्ड मीट न खाएं

प्रॉसेस्ड मीट यानी प्रीजर्वेटिव मांस-मछली खाने से बचना चाहिए. यह फैटी लिवर की समस्या का कारण बन सकती हैं. इन चीजों को खाने से बचना चाहिए.

हाई कैलोरी वाले ऑयली फूड्स

लिवर को हाई कैलोरी वाले ऑयली फूड्स नुकसान पहुंचाते हैं. इनमें मौजूद अधिक प्रोटीन लिवर पर बुरा असर डालते हैं. हेल्दी लिवर के लिए इन चीजों से परहेज करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement