Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

दिल्ली की आबोहवा कर सकती है बीमार, Air Pollution के असर से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से होने वाले इस खतरे से बचने के लिए आपको डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए.

Latest News
दिल्ली की आबोहवा कर सकती है बीमार, Air Pollution के असर से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Air Pollution

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली की आबोहवा इतनी खराब है कि इसमें सांस लेना भी मुश्किल है. यहां की प्रदूषित हवा सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक (Air Pollution) है. इस दमघोंटू हवा में सांस लेना फेफड़ों के लिए बहुत ही खतरनाक है. वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) से होने वाले इस खतरे से बचने के लिए आपको डाइट में कई फूड्स (Protect Air Pollution) को शामिल करना चाहिए. यह फूड्स आपको दिल्ली की हवा में सांस लेने से होने वाले खतरनाक नुकसान से बचाएंगे तो चलिए आपको इन फूड्स (Foods That Help To Protect Air Pollution) के बारे में बताते हैं.

प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें (Foods That Help To Protect Air Pollution)
गुड़

गुड़ सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. सर्दियों में गुड़ खाने से शरीर गर्म रहता है. गुड़ फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है. यह सांस से जुड़ी समस्या को भी कम करता है. ऐसे में आपको प्रदूषण से बचने के लिए डाइट में गुड़ जरूर शामिल करना चाहिए.

ड्राई फ्रूट्स
नट्स यानी ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट और पिस्ता आदि को खाने से शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. इनमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. यह प्रदूषण से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाते हैं.

खूबसूरती पर दाग लगा रही हैं झुर्रियां और निशान तो चेहरे पर लगा लें ये तेल, जड़ से खत्म हो जाएंगे निशान

हल्दी
हल्दी एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर होती है. यह प्रदूषक तत्वों से होने वाले नुकसान को बेअसर करती है. प्रदूषण के कारण खांसी की समस्या हो सकती है. हल्दी का घी के साथ सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है. हल्दी वाला दूध पीना भी सेहत के लिए अच्छी होता है.

अदरक
अदरक सेहत के लिए अच्छा होता है. यह सांस से जुड़ी समस्या को दूर करता है. यह प्रदूषण से होने वाले खतरे को कम करता है. आप अदरक को नमक के साथ छोटे टूकड़े में काटकर खा सकते हैं. अदरक और शहद मिलाकर सेवन करना भी अच्छा होता है.

खट्टे फल
खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू और अंगूर आदि सभी चीजें सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है जो प्रदूषण के कारण कमजोर पड़ सकती है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement