Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन 5 आदतों से सुधर जाएगी पूरी Lifestyle, कोसों दूर रहेंगी जानलेवा बीमारियां

आज हम आपको 5 ऐसी हेल्दी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी पूरी जीवनशैली सुधर जाएगी और इससे कई खतरनाक बीमारियों का जोखिम अपने आप ही कम हो जाएगा...

Latest News
इन 5 आदतों से सुधर जाएगी पूरी Lifestyle, कोसों दूर रहेंगी जानलेवा बीमारियां

Healthy Habits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब जीवनशैली (Lifestyle), गड़बड़ खानपना और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. इसी वजह से लोगों में डायबिटीज (Diabetes), कोलेस्ट्राॅल, बीपी और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम तेजी से बढ़ रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये सभी लाइफस्टाइल (Lifestyle Diseases) से जुड़ी बीमारियां हैं. ऐसे में इन बीमारियों को जीवनशैली में सुधार कर दूर रखा जा सकता है.

आज हम आपको 5 ऐसी हेल्दी आदतों (Healthy Habits) के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी पूरी जीवनशैली सुधर जाएगी और इससे कई खतरनाक बीमारियों का जोखिम अपने आप ही कम हो जाएगा, तो आइए जानते हैं वो 5 आदतें कौन-कौन सी हैं...   

सोने-जागने का रूटीन करें सेट
हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप रात में सोने और सुबह उठने का एक सही समय सेट कर लें. क्योंकि अगर आप समय से सोते हैं और समय से उठते हैं तो दिनभर के सारे काम रिलेक्स होकर कर पाएंगे. आपको कोशिश करनी चाहिए की सुबह 6 से 7 बजे के बीच में उठ जाना चाहिए. इससे आपको एक्सरसाइज, नाश्ता करने और दूसरे कामों के लिए पर्याप्त समय भी मिलेगा. 


यह भी पढ़ें: शरीर में नजर आने वाले ये लक्षण हो सकते हैं Piles के संकेत, दिखते ही कराएं जांच 


व्यायाम का निकालें समय 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चाहे कितनी भी व्यस्तता हो हर व्यक्ति को दिनभर में से 45 मिनट अपनी फिटनेस के लिए जरूर निकालने चाहिए. इसमें आप किसी भी तरह का व्यायाम कर सकते हैं. आप चाहें तो रनिंग, वॉक, योगा या फिर जिम जाकर कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. बता दें कि नियमित एक्सरसाइज करने से सेहत में सुधार आएगा और आप दिनभर खुद को फिट और एक्टिव महसूस करेंगे. 

पिएं भरपूर पानी
खानपान के साथ स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में सही मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है. इसके लिए दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं, शुरुआत में पानी पीने के लिए अलार्म सेट कर सकते हैं. बता दें कि रोज भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. 


यह भी पढ़ें: ये Healthy Drinks पाचन से जुड़ी समस्याओं में टॉनिक का करते हैं काम, Gut Health भी रहता है दुरुस्त 


समय पर खाएं खाना
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेल्दी और फिट रहने के लिए हर चीज का एक निर्धारित समय होना जरूरी है. अगर सुबह 8-9 बजे नाश्ते का समय है तो इसी तरह से 1-2 बजे तक दिन में आपको खाना खा लेना चाहिए. इससे आसानी से खाना पच जाएगा और शाम को खाने के समय तक आपको भूख भी लग जाएगी. साथ ही कोशिश करें की घर का बना खाना ही खाएं. जिसमें दाल, रोटी, सब्जी, सलाद और चावल आदि शामिल कर सकते हैं.   

कुछ नया करते रहें ट्राई
हेल्दी और फिट रहने के लिए मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखना जरूरी है, ऐसे में हमेशा कुछ नया सीखते रहने की आदत डाल लें, क्योंकि नया सीखते रहने से आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी. इसके लिए आप ऑनलाइन डांस क्‍लास या फिर क्रिएटिव राइटिंग वर्कशॉप का सहारा ले सकते हैं. या फिर कोई नई भाषा में सीख सकते हैं. इससे आप मानसिक रूप से तनाव आदि से दूर रहेंगे और उम्र का प्रभाव आप पर जल्‍दी हावी नहीं होगा. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement