Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर दिन हरी पत्तियों को सूंघने और चबाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, तनाव से लेकर मोटापा तक हो जाएगा कम

नींबू के साथ ही इसकी हरी पत्तियां भी किसी औषधि से कम नहीं है. इसमें मौजूद पोषक मोटापा कम करने से लेकर किडनी में स्टोन को बढ़ने से रोकता है. यह तनाव को कम करता है. 

Latest News
हर दिन हरी पत्तियों को सूंघने और चबाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, तनाव से लेकर मोटापा तक हो जाएगा कम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नींबू का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में होता है. कुछ लोग इसे सब्जी में इस्तेमाल करते हैं तो कुछ नींबू पानी, शिकंजी या ब्यूटी बढ़ाने के लिए फेस पैक बनाने में करते हैं. इसकी वजह नींबू में विटामिन सी से लेकर कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होना है. वजन कम करने के साथ ही चेहरे पर ग्लो लाता है, लेकिन एसिडिक होने के लिए थोड़ा नुकसान दायक भी हो सकता है. नींबू का लगातार सेवन आपके पेट की हालत बिगाड़ सकता है. वहीं इसके पत्तों की बात करें तो यह किसी औषधि से कम नहीं है. नींबू के हरे पत्तों का सेवन सेहत में कई सारे सुधार करता है. 

अगर आप तनाव से परेशान हैं तो नींबू के हरे पत्तों का सेवन आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देगा. सुबह या शाम के समय नींबू के पत्ते चबाकर खाने से पेट की गर्मी बाहर हो जाती है. यह शरीर पर बढ़ रही चर्बी को भी खत्म करता है. इसके अलावा भी सेहत 5 ऐसे फायदे मिलते हैं, जिन्हें शायद ही ​किसी दवा से पाया जा सकें. आइए जानते हैं नींबू के पत्तों को चबाने के फायदे...

नींबू के पत्ते चबाने के फायदे

Cholesterol Melting Juice: ये 5 जूस होते हैं नेचुरल फैट डिसॉल्विंग एजेंट, कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हुई नसें कर देंगे साफ

इम्यूनिटी को करती हैं बूस्ट

नींबू की तरह ही इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. इसे मौसमी बीमारियों में इंफेक्शनका खतरा काफी कम हो जाता है. वहीं पत्तियों में मौजदू एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड जैसे गुण बुखार से लेकर जुखाम और खांसी जैसी वायरल डिजीज से दूर रखते हैं. 

स्ट्रेस आउट कर देते हैं नींबू के पत्ते

अगर आप स्ट्रेस यानी तनाव से परेशान हैं. यह बढ़ता जा रहा है तो सुबह उठते ही नींबू के पेड़ से पांच पत्तों को तोड़कर चबा लें. इन पत्तों का नियमित सेवन आपके स्ट्रेस को खत्म कर देगा. वही नींबू के पत्तों को सूंघकर भी आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. यह पत्ते औषधि का काम करते हैं. 

डायबिटीज मरीजों को बैठने पर मजबूर कर देती हैं ये 4 आदतें, पैरों का हो जाता है बुरा हाल

कम होता है वजन 

नियमित रूप से नींबू की ​पत्तियों को चबाकर वजन को कम किया जा सकता है. इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. यह पेट से लेकर शरीर के दूसरे अंगों पर जमा चर्बी को धीरे धीरे कर पिघलाकर बाहर कर देता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और टैनिक जैसे पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. 

पत्तियों को सूंघने से सिर दर्द में मिलता है आराम

नींबू की पत्तियां चबाने के साथ ही सूंघने पर ही सिर दर्द से आराम मिल जाता है. यह बेहद लाभकारी होता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से लेकर फेनोलिक तत्व पेट से लेकर दूसरी समस्याओं को भी ठीक करते हैं. 

आपकी ये 5 आदतें दिमाग को कर रही हैं डैमेज, जल्द नहीं बदली तो मेंटल के साथ खराब हो जाएगी फिजिकल हेल्थ

किडनी में स्टोन बनने रोकते हैं पत्ते

एनसीबीआई की रिसर्च के अनुसार, नींबू की पत्तियों का नियमित सेवन सिट्रिक एसिड किडनी में स्टोन को बनने और इसे बढ़ने रोकता है.अगर आप को किडनी में पथरी की समस्या रहती है तो इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement