Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Protien Rich Vegetarian Foods: चिकन-मटन ही नहीं, इन 5 वेजिटेरियन फूड्स से मिलता है तगड़ा प्रोटीन, डाइट में कर लें शामिल

Protien Rich Vegetarian Foods: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में चिकन-मटन से भी अधिक प्रोटीन होता है. अगर आप शाकाहारी हैं तो प्रोटीन के लिए इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Protien Rich Vegetarian Foods: चिकन-मटन ही नहीं, इन 5 वेजिटेरियन फूड्स से मिलता है तगड़ा प्रोटीन, डाइट में कर लें शामिल

चिकन-मटन ही नहीं, इन 5 वेजिटेरियन फूड्स से मिलता है तगड़ा प्रोटीन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन ना लेने पर शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. बता दें कि मसल्स को मजबूती, सेल्स और टिशूज को बनाना, त्वचा और बालों को (Protein Veg Sources) बेहतर करना और शरीर की वृद्धि के लिए प्रोटीन (Protein) बहुत ही जरुरी होता है. ऐसे में अगर प्रोटीन की सही मात्रा ना ली जाए तो शरीर कमजोर हो सकता है. ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि प्रोटीन की अच्छी मात्रा केवल (High Protein Foods) नॉनवेज फूड्स में ही मिलती है. लेकिन, ऐसा नहीं है, बहुत से ऐसे शाकाहारी फूड्स हैं, जिनमें मांस- मछली से ज्यादा प्रोटीन मिलता है. ऐसे में अगर आप मांस- मछली नहीं खाते तो इन प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं, इन खास फूड्स के बारे में...  

शाकाहारी हाई प्रोटीन फूड (Protein Rich Food For Vegetarians)

सूखे मेवे 

एक अच्छी वेजीटेरियन डाइट में सूखे मेवे जरूर होने चाहिए. क्योंकि सूखे मेवे जैसे बादाम (Almonds) और काजू प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. इसलिए दिनभर में मुट्ठीभर मेवे खाना अच्छा रहता है. बता दें कि प्रोटीन के साथ-साथ इन मेवों में विटामिन ई और डाइट्री फाइबर भी पाए जाते हैं. 

यूरिक एसिड ने जाम कर दिए हैं जोड़ तो इन 5 चीजों को खाने की डाल लें आदत, दौड़ने लगेंगे आप 

सोया मिल्क 

दूध से ज्यादा प्रोटीन सोया मिल्क में पाया जाता है और जो लोग लैक्टोस इंटोलरेंट होते हैं वे भी सोया मिल्क (Soy Milk) पी सकते हैं. बता दें कि एक कप सोया मिल्क से ही आपको 7 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है. इसमें विटामिन बी12, विटामिन डी और कैल्शियम की भी अच्छीखासी मात्रा पाई जाती है. इतना ही नहीं, इस दूध को आप कॉफी या चाय बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं और सीधा भी इसका सेवन कर सकते हैं. 

चिया सीड्स 

आजकल आपको आसपास चिया सीड्स से बने ड्रिंक्स और डिशेज देखने को मिल जाएंगे और इसके बड़ी वजह इन सीड्स का पोषक तत्वों से भरपूर होना है. बता दें कि 35 ग्राम तक चिया सीड्स (Chia Seeds) में 6 ग्राम प्रोटीन और 13 ग्राम तक फाइबर होता है. इतना ही नहीं, इसमें कैल्शियम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और अनेक एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 

एवोकाडो

एवोकाडो को सुपरफूड भी कहा जाता है और यह प्रोटीन से भरपूर होता है. बता दें कि बॉडी बिल्डिंग कर रहे लोगों के फिटनेस रूटीन में खाने के लिए ये अच्छा फूड है. इसका सेवन सलाद, सैंडविच या पास्ता सॉस बनाकर भी किया जा सकता है. 

Eye Flu के साथ बढ़ रहा डेंगू का कहर, प्लेटलेट्स कम होने से पहले डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

सब्जियां 

सब्जियों में विटामिन, खनिज और प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में पालक, आलू, ब्रोकोली और शकरकंदी को प्रोटीन डाइट (Protein Diet) का हिस्सा बनाया जा सकता है. बता दें कि इनमें प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा नहीं पाई जाती है लेकिन फिर भी इन्हें खाना अच्छा चुनाव है, क्योंकि कुछ मात्रा में ही सही लेकिन इनसे शरीर को प्रोटीन मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement