Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Plant Based Protein Foods: ये 5 प्लांट बेस्ड फूड प्रोटीन का हैं खजाना, आज से खाना कर दें शुरू

5 Plant Based Protein Foods: शाकाहारी लोगों के लिए ये प्लांट बेस्ड प्रोटीन बेस्ट हैं, इन चीजों के सेवन से ना केवल शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होगी, बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियां दूर रहेंगी..

Plant Based Protein Foods: ये 5 प्लांट बेस्ड फूड प्रोटीन का हैं खजाना, आज से खाना कर दें शुरू

ये 5 प्लांट बेस्ड फूड प्रोटीन का हैं खजाना, आज से खाना कर दें शुरू

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शाकाहारी लोगों के लिए प्लांट बेस्ड प्रोटीन बेहद पौष्टिक विकल्प है. ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको प्लांट बेस्ड प्रोटीन के सोर्स के बारे में पता होना  ज़रूरी है. कई लोगों को यह लगता है कि नाॅनवेज से ही प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में जानकारी के अभाव में (5 Plant Based Protein Foods) शाकाहारी लोग प्रोटीन की  कमी को पूरा करने के लिए दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा आप भी ऐसा करते हैं थम जाइए. आप इन शाकाहारी फूड्स के सेवन से भी प्रोटीन की कमी को पूरा कर (Best Protein Sources) सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कुछ प्लांट बेस्ड प्रोटीन के बेस्ट सोर्सेज़ के बारे में जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर में  प्रोटीन की कमी तो पूरी होगी ही, साथ ही इससे कई तरह (Veg Protein Sources) की बीमारियां दूर रहेंगी.. 

टेम्पेह

टेम्पेह एक प्लांट बेस्ड फूड है और काफी हद तक पनीर की तरह दिखता है. यह वेजिटेरियन फूड सोयाबीन को फर्मेंट करके बनाया जाता है और खाने में इसका टेस्ट नट जैसा होता है. बता दें कि इसमें सोयाबीन के पूरे हिस्से को इस्तेमाल किया जाता है और इसी वजह से इसमें प्रोटीन काफी अधिक होता है. इसके अलावा टेम्पेह में फाइबर की मात्रा भी मौजूद होती है, जो गट में मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. 

Diabetes Symptoms: पैरों में दर्द और झुनझुनी हो सकते हैं हाई ब्लड शुगर के संकेत, ये 6 लक्षण दिखते ही हो जाए सतर्क

हेम्प सीड्स

बता दें कि भांग के बीज को ही हेम्प सीड्स कहा जाता है और हेम्प सीड्स में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है. इसके अलावा ये सभी 9 जरूरी अमीनो एसिड्स से भरपूर है. ऐसे में आप प्रोटीन पाउडर की जगह हेम्प सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इससे पेट भरा रहेगा और जल्दी भूख नहीं लगेगी, जो मोटापा कम करने में भी मददगार है. शाकाहारी लोगों के लिए हेम्प सीड्स सबसे अच्छा प्रोटीन सोर्स है. 

क्विनोआ

शाकाहारी लोगों के लिए क्विनोआ  भी एक अच्छा प्रोटीन सोर्स है, बता दें कि एक कप क्विनोआ में 8.14 ग्राम प्रोटीन होता है और यह प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में उच्च है. इतना ही नहीं क्विनोआ सिर्फ 15 मिनट में पक जाता है. इसके अलावा क्विनोआ में प्रोटीन और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

काबुली चना 

काबुली चने को प्लांट बेस्ड प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत माना जाता है, यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही पौष्टिक भी होते हैं. बता दें कि इसमें फाइबर,  प्रोटीन के अलावा मैंगनीज, मैग्नीशियम, थायमिन, विटामिन बी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन पास्ता के साथ करने से इसका फायदा दोगुना बढ़ जाता है. 

Shatavari Ke Fayde: पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने से कैंसर तक के खतरे को दूर करती है ये जड़ी बूटी, जानें खाने का सही तरीका
 

सोयाबीन 

सोयाबीन प्रोटीन, विटामिन बी 6, बी12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम का बड़ा स्त्रोत है और इसमें आयरन की भी अच्छी मात्रा होती है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. इसके लिए आप दिन में 100 ग्राम सोयाबीन खा सकते हैं. बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा लगभग 36.5g होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement