Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parenting Tips: पढ़ाई से दूर भागता है आपका लाडला तो पेरेंट्स अपनाएं ये 5 आसान टिप्स  

Best Parenting Tips: अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो ये 5 आसान टिप्स जरूर अपनाएं. इससे बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा.

Parenting Tips: पढ़ाई से दूर भागता है आपका लाडला तो पेरेंट्स अपनाएं ये 5 आसान टिप्स  

पढ़ाई से दूर भागता है आपका लाडला तो पेरेंट्स अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बच्चों को पढ़ाने के लिए माता पिता को काफी मशक्कत करनी पड़ती है. कुछ बच्चे खुद से पढ़ने बैठ जाते हैं. लेकिन, कई बच्चे ऐसे होते हैं जो पढ़ाई से दूर भागते हैं और पढ़ने के समय आनाकानी करने लगते हैं. ऐसे समय में बच्चे नींद आने, भूख लगने, वाशरूम जाने का बहाना बनाने लगते हैं. ऐसे बच्चों को पढ़ाना (Parenting Tips) किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है. बच्चों का पढ़ाई में मन ना लगने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है की इस कारण का पता लगाया जाए. इसके अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे( 5 Tips To Develop Interest In Studies) में बता रहे हैं, जिसे हर माता पिता को जरूर अपनाना चाहिए. इससे बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा और बिना कहे खुद पढ़ाई करने बैठ जाएंगे. इससे उनका मन भी लगेगा और पढ़ा हुआ समझ में भी आएगा. आइए जानते हैं इसके बारे में...

रूटिंन बनाना है जरूरी

पढ़ाई करने के लिए सबसे जरूरी है एक बेहतर रूटीन. इससे बच्चों में अनुशासन आएगा और वह अपना हर काम समय पर करने लगेगा. इसके अलावा ध्यान रहे की शुरुआत में बच्चों को लंबे समय तक पढ़ने के लिए ना बिठाएं.

शरीर पर भद्दे दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करेगा एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

ध्यान भटकने वाली चीजे दूर रखें

इसके अलावा अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मन लगाकर पढ़े और पढ़ाई से भागे ना, तो उनके सामने से हर वो  एक चीज हटा दें जो उनका ध्यान भटकाता हो. जैसे की फोन को दूर रखें और खिलौने हटा दें. 

मोटिवेशन जरूरी है

अक्सर माता पिता यह गलती करते हैं कि अपने बच्चे की  दूसरे बच्चों से तुलना करने लगते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ये करना छोड़ दें. क्योंकि इससे बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उन्हें लगता है कि हम अच्छा नहीं कर सकते. ऐसे में तुलना करने की बजाय उन्हें मोटिवेट करें.

ना बनाएं पढ़ाई का प्रेशर 

इसके अलावा अगर आप बच्चों पर पढ़ाई का ज्यादा प्रेशर बनाएंगे तो यह उनके लिए अच्छा नहीं होगा. क्योंकि इससे उन्हें हर समय पढ़ाई का डर सताता रहेगा और वह उससे दूरी बनाना शुरू कर देंगे. इसलिए केवल पढ़ाई के समय ही पढ़ाई की बातें करें.

शरीर पर भद्दे दिखने वाले स्ट्रेच मार्क्स को दूर करेगा एलोवेरा जेल, ऐसे करें इस्तेमाल

योग का लें सहारा 

बता दें कि योग करने से बच्चों के मन में पढ़ाई की इच्छा जागती है. इसके अलावा मन एकाग्रचित होने से पढ़ी चीजें याद भी रहती हैं. योग के साथ बच्चों डाइट का भी खास ध्यान रखें. इन आसान उपायों को अपनाएंगे तो आपके लाडले का मन पढ़ाई में लगने लगेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement