Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: सुबह बासी मुंह पी लें इन 5 पत्तियों का रस, कंट्रोल रहेगा Blood Sugar

Control Diabetes naturally: डायबिटीज की अगर आप कोई नेचुरल मेडिसिन खोज रहे हैं तो आपके लिए 5 तरह की पत्तियों का रस दवा का काम करेगा.

Latest News
Diabetes Remedy: सुबह बासी मुंह पी लें इन 5 पत्तियों का रस, कंट्रोल रहेगा Blood Sugar

Diabetes Remedy: सुबह बासी मुंह पी लें इन 5 पत्तियों का रस, कंट्रोल रहेगा Blood Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज एक बार हो जाए तो उसे कंट्रोल में रखना ही इसका इलाज होता है. इसे खत्म नहीं किया जा सकता है. अगर आपके ब्लड में शुगर का लेवल दवा से भी कंट्रोल नहीं हो पा रहा तो आपको नेचुरल चीजें भी ट्राई करनी चाहिए. यहां आपको कुछ ऐसी हरी पत्तियों के बारे में नेचुरोपैथी प्रीतिका मोजुमदार बता रही हैं जो एंटी डायबिटीज होती हैं.

सुबह बासी मुंह पानी इन पत्तियों का रस अगर आप लेना शुरू कर दें तो आपका ब्लड शुगर हाई होना दूर हो जाएगा. डायबिटीज रोगी रोज सुबह इन पत्तियों क् एस्ट्रेक्ट पीने की आदत डाल लें तो शुगर की समस्या नॉर्मल हो जाएगी. डायबिटीज अगर अनकंट्रोल हो तो कि शरीर किडनी से लेकर हार्ट तक को डैमेज कर सकता है और मौत का कारण बन सकता है. इसलिए डायबिटीज की रोकथाम के लिए हेल्दी डाइट यानी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन के साथ ही नियमित रूप से 45 मिनट की एक्सरसाइज जरूरी है. साथ ही कुछ नेचुरल चीजें लें ताकि शुगर कंट्रोल रहे. चलिए नेचुरोपैथी प्रीतिका मोजुमदार से जानें कि कौन से पत्ते एंटी डायबिटीज माने गए हैं. 

यह भी पढे़ः ब्लड और शरीर की चर्बी पिघला कर बाहर कर देगा बाजरा, ठंड में खाने से शुगर भी रहेगा मेंटेन    

बेल के पत्ते 

शुगर कम करने और पेट संबंधी बीमारी को खत्म करने के काम आते हैं. यानी बेलपत्र का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही रूप से फायदे हैं. आयुर्वेद में भी इसका वर्णन है, इसलिए बेलपत्र का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. जानकारों की मानें तो बेलपत्र में पेंटिन्स और मार्मेलोशिन होता है, जो शुगर को कम करने का काम करता है.

अमरूद के पत्ते
NCBI पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद के पत्तों का रस ब्लड शुगर लेवल को कम कर सकता है. अध्ययन से पता चलता है कि अमरूद की पत्तियों का रस अल्फा-ग्लूकोसिडेज की क्रिया को रोक सकता है, यह एक एंजाइम है जो स्टार्च और अन्य कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ देता है. आप अमरूद के पत्तों को गर्म पानी में उबालकर चाय की तरह पी सकते हैं.

यह भी पढे़ः ठंड में ब्लड शुगर बार-बार हो रहा हाई? ये 8 तरीके इंसुलिन बढ़ाकर डायबिटीज करेंगे कंट्रोल  

इंसुलिन पौधे के पत्ते
इंसुलिन प्लांट (कॉस्टस इग्नियस) डायबिटीज मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है. NCBI की एक स्टडी के अनुसार, इस पौधे की पत्तियों का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. अध्ययन में पाया गया कि इस पौधे की पत्तियों का सेवन करने वाले शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल कम हो गया था.

आम के पत्ते
आम के पत्तों में मैंगिफेरिन एंजाइम होता है जिसमें अल्फा ग्लूकोसिडेस को रोकने की क्षमता होती है, जो आंत में कार्बोहाइड्रेट चयापचय को कम करने में मदद करता है और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. आम के पत्तों में इंसुलिन बढ़ाने और ग्लूकोज को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. आम के पत्ते पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर से भी भरे होते हैं. ये दोनों मिलकर डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं.

करी पत्ते
करी पत्ते का उपयोग आमतौर पर भारत और पड़ोसी देशों में कई व्यंजनों को सजाने के लिए किया जाता है. NCBI की रिपोर्ट के अनुसार, डायबिटीज के मामले में करी पत्ते का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद साबित हुआ है. करी पत्ते में फाइबर पाया जाता है और फाइबर पाचन को धीमा करने के लिए जिम्मेदार होता है और जल्दी से मेटाबोलाइज नहीं होता है, जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है. करी पत्ता इंसुलिन को बढ़ाने का भी काम करता है.

यह भी पढे़ः Blood Sugar Diet: इंसुलिन की संवेदनशीलता से बढ़ता जा रहा ब्लड शुगर, ये 6 सुपरफूड डायबिटीज सुधार देंगे

तुलसी के पत्ते
तुलसी के पौधे को आयुर्वेद की सबसे शक्तिशाली औषधि के रूप में जाना जाता है. इस पौधे का सिर्फ धार्मिक महत्व नहीं है बल्कि इसमें कई गंभीर रोगों से लड़ने की क्षमता होती है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आपको इसे पानी में उबालकर पीना चाहिए. तुलसी के पत्तों का रस बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कम करने में काफी मदद करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement