Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nail Care: कमजोर-पीले होकर टूट रहे हैं नाखून? आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फूड्स, हफ्तेभर में Nails होंगे लंबे और मजबूत

Best Foods For Nail Strength: शरीर में इन चीजों की कमी की वजह से नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं. इसलिए आज से ही इन चीजों का सेवन करना शुरू कर दें..

Nail Care: कमजोर-पीले होकर टूट रहे हैं नाखून? आज से ही खाना शुरू कर दें ये 5 फूड्स, हफ्तेभर में Nails होंगे लंबे और मजबूत

कमजोर पीले होकर टूट रहे हैं नाखून? आज से ही खाना शुरू कर दें ये फूड्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: नाखून सेहत से जुड़े कई राज खोलते हैं, ऐसे में जब भी नाखूनों में कोई बदलाव (Nail Care) दिखाई दे तो इन पर खास ध्यान देना चाहिए. दरअसल नाखून (Best Foods For Nail Strength) तेजी से बढ़ते हैं और नए टीशू को बनने में कई विटामिन, मिनरल्‍स, न्‍यूट्रिएंट की जरूरत होती है. ऐसे में इन्‍हीं की मदद से ये ठोस, मजबूत और लंबे भी होते हैं. लेकिन जब शरीर में कोई कमी होने लगती है तो नाखूनों पर पैच बनने लगते हैं और ये पीले हो जाते हैं, या  आसानी से टूटने भी लगते हैं. 

इतना ही नहीं इनका ग्रोथ‍ भी काफी धीमा हो जाता है. इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने नाखूनों को मजबूत और हेल्‍दी रखने के लिए किन किन (Nutritious Diet Strengthen Nails) चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

नाखूनों को मजबूत बनाने वाले फूड्स

बायोटिन युक्‍त फूड

दरअसल बायोटिन यानी बीकॉम्‍प्‍लेक्‍स ऐसा विटामिन है  जिसकी कमी होने पर नाखून कमजोर होने लगते हैं और  यह नए सेल्‍स के निर्माण और प्रोटीन बिल्डिंग में मदद करता है. इसलिए डायट में अंडा, दूध, फिश, स्‍वीट पोटैटो आदि को शामिल करें.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: गर्मियों में वजन घटाने का ये 5 तरीका है सबसे बेस्ट, कम होगी पेट की चर्बी और शरीर रहेगा फिट

विटामिन बी 12

नाखून को मजबूत रखने के लिए विटामिन बी 12 बेहद जरूरी है क्योंकि इससे आयरन का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है और रेड ब्‍लड सेल्‍स तेजी से बनते हैं. साथ ही इससे नाखून मजबूत होते हैं और लंबे भी होते हैं. इसलिए विटामिन बी 12 युक्‍त भोजन यानी मीट, चिकन, अंडा, दूध आदि खूब खाएं.

आयरन

इसके अलावा आयरन नाखूनों के सेल्‍स तक ऑक्‍सीजन पहुंचाने का काम करता है. इसलिए हेल्‍दी नाखूनों के लिए जरूरी है कि इनमें बेहतर ऑक्‍सीजन की आपूर्ति हो. ऐसे में आप आयरन से भरपूर भोजन यानी कि हरी पत्‍तेदार सब्‍जी, मीट, अंडा, सब्जियां, नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Malaika Arora Fitness: मलाइका अरोड़ा की पतली कमर का ये है राज, रोज पीती है मसालेदार वेट लॉस ड्रिंक

प्रोटीन

इतना ही नहीं शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नाखून कमजोर होने लगते हैं और आसानी से टूटने लगते हैं. इसलिए सेल्‍स को मजबूती देने और नए सेल्‍स के निर्माण के लिए प्रोटीन का सेवन जरूर करें. इसके लिए मसलन, दाल, बीन्‍स, चिकन आदि का सेवन कर सकते हैं.

मैग्‍नीशियम 

इन सभी के अलावा हेल्‍दी नाखून के लिए शरीर में मैग्‍नीशियम की कमी नहीं होने देना चाहिए. क्योंकि ये नाखून के ग्रोथ को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है. इसके लिए पत्‍तेदार साग, सब्जियां, बादाम, काजू, मूंगफली आदि का सेवन करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement