Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नहीं बन पा रहे हैं पिता तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, मुश्किलों को आसान कर देंगे 5 विटामिन

हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में विटामिन अहम रोल अदा करते हैं. इन्हीं में कुछ विटामिंस शामिल हैं, जो आपकी फर्टिलिटी को बूस्ट करते हैं. इन विटामिन से भरपूर चीजों को खाने से जल्द ही पिता बन सकते हैं. 

Latest News
नहीं बन पा रहे हैं पिता तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, मुश्किलों को आसान कर देंगे 5 विटामिन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Vitamins Can Increase Sperm Quality) आज के समय में इनर्फिलिटी महिलाओं के साथ ही पुरुषों में भी देखने को मिल जाती है. इसकी वजह खराब लाइफस्टाइल, खानपान और बुरी आदतों का शिकार होना है. इनमें स्मोकिंग, एल्कोहल, फैटी फूड्स शामिल है. यह सभी फर्टिलिटी को नुकसान पहुंचाते हैं. इसकी वजह से पुरुषों को पिता बनने में समस्या होती है. हालांकि पुरुषों में इनफर्टिलिटी के कॉमन कारण टेस्टीकल्स वर्क, हार्मोनल इंबैलेंस और ऑर्गेंस में ब्लॉकेज रहता है. वहीं स्पर्म कमी की वजह से बच्चे नहीं हो पाते हैं. ऐसे में कुछ जरूरी न्यूट्रिशन की मदद से स्पर्म क्वालिटी में सुधार लाया जाए. 

स्पर्म क्वालिटी के लिए जरूरी हैं न्यूट्रिशन

स्पर्म क्वालिटी के लिए न्यूट्रिशन भी बहुत जरूरी होते हैं. इनमें मौजूद विटामिंस की मदद से बेबी कंसीव होने की संभावनाएं बढ़ जाती है. मेल इनफर्टिलिटी का कारण स्ट्रेस, ड्रग्स, मोटापा, एल्कोहल और बहुत ज्यादा स्मोकिंग होता है. यह स्पर्म क्वालिटी को बुरी तरह प्रभावित करता है. इसे ठीक करने के लिए कुछ विटामिंस की मदद ले सकते हैं, जिसे फर्टिलिटी बढ़ने के साथ पिता बनने में आ रही समस्याएं खत्म हो जाएंगी. 

इन विटामिंस युक्त चीजों का डाइट में करें शामिल

Dengue Fever: डेंगू के बढ़ते खतरे के बीच ऐसे रखें अपने बच्चे का ध्यान, चपेट में आने पर आजमाएं ये आसान से उपाय

विटामिन सी

अगर स्पर्म क्वालिटी से जूझ रहे हैं तो डाइद में विटामिन सी युक्त फूड्स को शामिल करें. इसमें शिमला मिर्च से लेकर टमाटर, ब्रोकली, नींबू, कीवी, पत्ता गोभी, आंवला, संतरा और पपीता शामिल है. यह सभी फूड्स मोटेलिटी को बूस्ट करते हैं. यह फर्टिलिटी को बढ़ाने के साथ ही शरीर स्पर्म क्वालिटी को बेहतर करती है.

विटामिन बी 12

विटामिन बी 12 महिलाओं के साथ ही पुरुषों की सेहत के लिए भी जरूर पोषक तत्वों में से एक है. इसकी कमी स्पर्म प्रोडक्शन पर असर डालती है. इसे पूरा करने के लिए डाइट में डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध दही, पनीर के साथ ही मछली, अंडे और मांस को शामिल करें. इन सभी चीजों में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.  

High Uric Acid में दही के साथ मिलाकर खा लें ये पीला फल, जोड़ों के दर्द-सूजन से मिलेगी राहत, खत्म होगा गाउट का खतरा 

जिंक

जिंक टेस्टोटेस्टेरॉन बढ़ाने का काम करता है. यह फर्टिलिटी को बूस्ट करता है. शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में पालक, मूंगफली, मशरूम, पंपकिन सीड्स,  दाल और दही शामिल करनी चाहिए. इनमें जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह स्पर्म क्वालिटी को सही करने के साथ ही बाल से लेकर स्किन और मोटेलिटी रेट को बढ़ाता है. 

विटामिन ई

विटामिन ई शरीर में स्पर्म डैमेज के साथ ही शरीर में और भी समस्याओं की वजह बन सकता है. यह विटामिन स्पर्म को प्रोटेक्ट करता है. शरीर में इसकी कमी होने पर सनफ्लावर सीड्स, पालक, ब्रोकली, हेजलनट और बादाम का सेवन करें. इन्हें खाने से विटामिन ई की कमी पूरी होती है.

दिल में दर्द और चक्कर से लेकर दिखते हैं ये 5 लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, छोटी सी लापरवाही ले सकती है जान

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है. महिलाओं के पुरुषों में भी इस विटामिन की कमी हो सकती है. इस विटामिन को धूप के साथ ही जरूरी भोजन पूरी कर सकते हैं. यह टेस्टोटेस्टेरॉन लेवल को बूस्ट करता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement