Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Yoga: मोटे पेट को अंदर करने और वजन घटाने के लिए करें ये 5 योग, पिघल जाएगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी

Weight Loss Yoga Poses: वेट लॉस और चर्बी को कम के लिए यहां बताएं योग आसन को करना चाहिए. इससे और भी फायदे मिलते हैं.

Latest News
Weight Loss Yoga: मोटे पेट को अंदर करने और वजन घटाने के लिए करें ये 5 योग, पिघल जाएगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी

Weight Loss Yoga Poses

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हेल्दी लाइफस्टाइल और वेट को बढ़ने से रोकने के लिए योग और एक्सरसाइज (Weight Loss Yoga) करना बहुत ही जरूरी है. वजन कम करने और कम वजन को मेंटेन रखने के लिए योग एक प्रभावी तरीका है. यह न केवल उन वेट लॉस और चर्बी को कम (Weight Loss Tips) करने में मदद करता है बल्कि शरीर के लचीलेपन, ताकत और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर (Yoga Benefits For Health) है. तो चलिए आपको ऐसे 5 योग आसनों (Yoga Asana For Weight Loss) के बारे में बताते हैं जिन्हें करने से आसानी से वजन घटा सकते हैं.

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन पैरों, कूल्हों और पेट की मांसपेशियों को फैलाता है और मजबूत करता है. यह पेट के अंगों को भी उत्तेजित करता है, पाचन और चयापचय में सहायता करता है. यह आसन पेट की चर्बी कम करने और कमर को टोन करने में मदद करता है. त्रिकोणासन करने से तेजी से वजन कम कर सकते हैं. इसे करने से वेट लॉस में मदद मिलती है. 

नौकासन
नौकासन पेट की मसल्स को मजबूत करने और पेट की चर्बी जलाने के लिए एक बेस्ट योग है. यह पीठ की मसल्स को मजबूत करने में मदद करता है और पॉश्चर में सुधार करता है. वजन कम करने के साथ ही यह योग करना पूरे शरीर को टोन करने और समग्र फिटनेस में सुधार करने में मदद करता है.

वॉकिंग करने से नहीं हो रहा फायदा तो आप कर रहे हैं ये 5 गलतियां, ऐसे करें सुधार

वृक्षासन
वृक्षासन संतुलन और पॉश्चर में सुधार के लिए बेस्ट योग है यह फोकस और एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है. यह पैर की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है और पॉश्चर में सुधार लाता है. यह आसन शरीर को टोन करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है.

भुजंगासन
कोबरा पोज यानी भुजंगासन एक बैकबेंड पोज है जिससे पीठ, कंधों और भुजाओं की मसल्स में खिचांव आता है. यह पेट की मांसपेशियों को भी खींचता है और पाचन में सुधार करता है. इस आसन के नियमित अभ्यास से पेट की चर्बी कम करने और शरीर को टोन करने में मदद मिल सकती है. अगर मोटापे से परेशान है तो कोबरा पोज करने से आसानी से वजन को कम कर सकते हैं.

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार करना पूरी से शरीर के लिए लाभकारी होता है. इसमें 12  योग मुद्राओं का एक क्रम है जिससे शरीर की पूरी कसरत होती है. यह मसल्स को टोन करने, लचीलापन बढ़ाने और पाचन में सुधार करने में मदद करता है. सूर्य नमस्कार के नियमित अभ्यास से कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement