Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dark Circle Home Remedies: आंखों के काले घेरों को हटा देंगे ये आसान से नुस्खे, 7 दिन में चमक जाएगा चेहरा

डार्क सर्कल से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे. आंखों के नीचे जमा काले घेरों को साफ कर स्किन को दमकता बना देंगे. 

Latest News
Dark Circle Home Remedies: आंखों के काले घेरों को हटा देंगे ये आसान से नुस्खे, 7 दिन में चमक जाएगा चेहरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Dark Circles Removing Home Remedy) आंखों के नीचे काले घेरे आपकी सुंदरता को इफेक्ट करते हैं. यह चमकते चेहरे पर धब्बा लगाने का काम करते हैं, लेकिन आंखों के नीचे बने डार्क सर्कल यानी काले घेरों की वजह सिर्फ कम नींद ही नहीं, ब्लड वेसल्स का फैलना, पिग्मेंटेशन, एलर्जी और स्किन के पतले होने से लेकर कम पानी पीना भी हो सकता है. इसकी वजह से आंखों की आसपास की स्किन काली पड़ जाती है. कम उम्र में ही शख्स बूढ़ा और बीमार दिखने लगता है. यह आपकी सुंदरता तो खराब करता ही है, स्किन को लेकर भी खतरा पैदा करता है. इसकी वजह से आंखें सुस्त हो जाती है. 

अगर आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो मार्केट में कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं. इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट का खतरा भी उतना ही रहता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें आजमाते ही आंखों के आसपास बने काले घेरे जड़ से खत्म हो जाएंगे. आंखों के आसपास के डार्क सर्कल स्किन कलर से मैच करने लगेंगे. यह आपकी स्किन को अंदर से बूस्ट करता है. आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, ये जितने फायदेमंद हैं. उतना ही ज्यादा आसान इन्हें इस्तेमाल करना भी है. 

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

इन हरी-भरी पत्तियाें में है एंटी-डायबिटीक एजेंट, कच्चा चबाकर खाने से गिरने लगेगा ब्लड शुगर

बादाम का तेल

अगर आपकी आंखों के चारों तरफ काले घेरे हैं तो बादात का तेल बेहद कारगर साबित हो सकता है. रात को सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम के तेल की बूंदों से मालिश करें. इसे भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. सुबह उठते ही इन्हें धो लें. ऐसा करने से स्किन को पोषक मिलता है. साथ ही यह मॉस्चराइज करता है. कुछ ही दिन के इस्तेमाल में यह डार्क सर्कल को धीरे धीरे कर खत्म कर देगा. 

खीरे के टुकड़े 

खीरे को सलाद के रूप में काट लें. इसके दो टुकड़े लेकर आंखों पर रख लें. इन्हें आंखों पर करीब 10 से 15 मिनट तक रखा रहने दें. इसे आंखों की जलन, गर्मी और सूजन तो बाहर होगी ही, इसके चारों तरफ जमे काले घेरे भी खत्म हो जाएंगे. खीरे में मौजूद पानी स्किन को बूस्ट करता है. 

जोड़ों के दर्द के पीछे छिपा है हाई यूरिक एसिड तो इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, दौड़ने लगेंगे आप

हल्दी का पेस्ट लगाएं 

हल्दी पाउडर के साथ अनानास का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसे स्किन धीरे धीरे साफ हो जाएगी. साथ ही डार्क सर्कल जड़ से खत्म हो जाएंगे. इस पेस्ट को नियमित रूप से लगाने में एक से डेढ़ हफ्ते के अंदर फर्क दिखाई पड़ जाएंगा. 

गुलाब जल

आंखों के लिए गुलाब जल किसी दवा से कम नहीं है. आंखों की जलन और खुजली को खत्म करने के साथ ही काले घेरों को भी खत्म करता है. इसके लिए हर दिन दो कॉटन पैड लेकर उन्हें गुलाब जल में भिगो लें. इन्हें आंखें बंद कर उसके नीचे लगाएं. 10 से 15 मिनट तक इन्हें रखा रहने दें. ऐसा करने से डार्क सर्कल काफी हद तक कम हो जाएंगे. 

इस पंचमेल औषधि से ब्लड शुगर होगा कम, रातोंरात बिगड़ी डायबिटीज पटरी पर आएगी  

टमाटर का रस

टमाटर और नींबू का रस बेहद फायदेमंद होता है. इन दोनों के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर कॉटन बॉल से आंखों के नीचे लगा लें. इन्हें 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें. इसके बाद चेहरे को धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने पर डार्क सर्कल खत्म हो जाएंगे. 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल आपके स्वास्थ्य से लेकर बाल और स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है. इसके जेल से आंखों के नीचे मालिश करें. इसे 10 15 मिनट लगा रहने दें और फिर आंखों को धो लें. यह आपकी स्किन को साफ करने के साथ ही काले घेरों को खत्म कर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement