Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Exercise for Eyes: चश्में का नंबर घटा देंगी 10 मिनट की ये 6 एक्सरसाइज, बढ़ेगी आंखों को रोशनी

Exercises To Improve Vision: अगर आपको आंखों की रोशनी कम हो रही है तो रोजाना ये 6 एक्सरसाइज करें, इससे नजर के चश्में का नंबर जल्द ही कम हो जाएगा.

Exercise for Eyes: चश्में का नंबर घटा देंगी 10 मिनट की ये 6 एक्सरसाइज, बढ़ेगी आंखों को रोशनी

चश्में का नंबर घटा देंगी 10 मिनट की ये 6 एक्सरसाइज, बढ़ेगी आंखों को रोशनी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल ऑफिस में स्क्रीन पर लंबे समय तक बैठकर काम करने, जरूरत से ज्यादा फोन चलाने की वजह से आंखों पर इसका गहरा असर पड़ रहा है. यही कारण है कि आजकल कम उम्र में भी लोगों को पॉवर वाला चश्मा लगाना पड़ रहा है. घंटों लैपटॉप या मोबाइल फोन की स्क्रीन देखने से न केवल आंखों की रोशनी कम होती है, बल्कि इसकी (Exercises To Improve Vision) वजह से सेहत को भी काफी नुक्सान पहुंचता है. ऐसे में अगर आपको भी सब साफ-साफ नहीं दिख रहा और आंखों को रोशनी कम लग रही है तो लाइफ़स्टाइल और खानपान में सुधार करना बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा आज हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें रोजाना करने से आंखों की रोशनी इंप्रूव होगी. आइए जानते हैं इन 6 (Exercises for Your Eyes) एक्सरसाइज के बारे में..

इन 6 एक्सरसाइज से इंप्रूव होगी आंखों की रोशनी (Best Eye Exercises to Improve Eyesight)

अप डाउन मूवमेंट एक्सरसाइज (Up Down Movement)

इसके लिए सबसे पहले आराम से बैठ जाएं और अपनी पीठ को सीधी रखें. इसके बाद आई बॉल को पहले ऊपर और फिर नीचे लेकर जाएं. इस एक्सरसाइज रोजाना 10 बार करना करें. इसके लिए पांच सेकेंड आंखों को बंद करने के बाद लंबी गहरी सांस लेकर आंखों को खोल लें. इससे आंखों की रोशनी तेज होती है.

Ayurvedic Remedy: हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हड्डियों तक में फायदेमंद है ये हरा फल, खाते ही दूर होंगी कई और बीमारियां

लेफ्ट राइट मूवमेंट एक्सरसाइज (Left Right Movement)

इसके लिए सबसे पहले आराम से बैठें और आई बॉल को जितना हो सके उतना राइट लेकर जाएं और फिर इसी तरफ लेफ्ट लेकर जाएं. इसके बाद आंखों को आराम देने के लिए पांच सेकेंड आंखों को बंद करें. रोजाना 10 मिनट तक ये एक्सरसाइज़ करें. इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी.

डायगोनल मूवमेंट एक्सरसाइज़ (Diagonal Movement)

इसके लिए आई बॉल को टॉप राइट कॉर्नर ले जाएं और फिर बॉटम लेफ्ट कॉर्नर पर ले जाएं. इसके बाद आंखों को आराम देने के लिए कुछ सेकेंड तक आंखों को बंद करें और फिर आई बॉल को टॉप लेफ्ट कॉर्नर और बॉटम लेफ्ट कॉर्नर में लेकर जाएं. यह दोनो प्रक्रिया 10-10 बार करें.

इस विटामिन की कमी होते ही पीला पड़ जाता है शरीर, ये 10 चीजें बॉडी में बूस्ट करती है Vitamin B12

क्लॉकवाइज रोटेशन एक्सरसाइज़ (Clockwise Rotation)

इसके लिए घड़ी की सूई के अनुसार आईबॉल को घुमाएं और फिर सबसे पहले आंखों को ऊपर लेकर जाएंगे, फिर लेप्ट, नीचे, राइट और फिर से ऊपर. इस एक्सरसाइज को रोजाना 10 बार करें और फिर आंखों को आराम देने के लिए कुछ सेकेंड आंखों को बंद रखें. फिर इसके बाद इसी रोटेशन को एंटी क्लॉकवाइज करना होगा. 

आईपुशअप एक्सरसाइज (Eye Push Ups)

इसके लिए अंगूठे को नाक से चिपका लें और फिर अंगूठे के ऊपरी हिस्से पर देखें. इसके बाद धीरे-धीरे बिना फोकस हटाए हाथ को स्ट्रेस कर अंगूठे को आंखों से दूर ले जाएं. कुछ सेकेंड तक पूरा फोकस अंगूठे पर रखें और फिर अंगूठे को नाक के पास वापस ले आएं. यह एक्सरसाइज रोजाना 10 बार करें. एक्सरसाइज करने के बाद दोनों हथेलियों को एक-दूसरे से रगड़ कर गरम कर लें फिर उसे आंखों पर रखकर आराम दें.

ब्लींकिंग एक्सरसाइज (Blinking Exercise)

इस एक्सरसाइज में आंखों को तेजी से बंद करते हैं और खोलते हैं. यह एक्सरसाइज आपको 10 सेकेंड तक करना है. आप यह एक्सराइज घर-ऑफिस का काम करते हुए भी कर सकते हैं. इससे आंखों को आराम मिलता है. बता दें कि आंखों के नंबर को कम करने और चश्मा उतारने के लिए यह एक्सराइज बेस्ट है माना जाता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement