Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfoods for Diabetes: इंसुलिन का पावरहाउस है ये 6 फूड, खा लिया तो ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

रसोई कई ऐसी चीजें हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल का पावरहाउस हैं, क्योंकि ये ब्लड में इंसुलिन का स्तर बढ़ा देती हैं.

Latest News
Superfoods for Diabetes: इंसुलिन का पावरहाउस है ये 6 फूड, खा लिया तो ब्लड शुगर कभी नहीं होगा हाई

Diabetes Control Diet

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हेल्दी डाइट डायबिटीज को कंट्रोल कर सकती है और आपको आज ऐसे ही 6 सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड शुगर को लो करने में कारगर है और यही कारण हैं कि ये डायबिटीज कंट्रोल का पावरहाउस माने जाते हैं. असल में इन फूड को खाने से ब्लड में इंसुलिन का लेवन बढ़ने लगाता है. खास बात है ये आसानी से आपकी किचन में मिल जाते हैं. 

ये सुपरफूड शुगर क्रेविंग को भी शांत कर देते हैं. इसलिए इनमें से किसी एक या दो को रोज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. डायबिटीज कंट्रोल के लिए केवल दवाओं पर निर्भर रहना प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर बनाता है. सौभाग्य से ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो डायबिटीज के प्रबंधन में सहायता कर सकते हैं. तो चलिए जानें ये फूड कौन से हैं.

Blood Sugar Control: डायबिटीज के लिए दवा से कम नहीं हैं गर्मियों के ये 5 फल, खाते ही कंट्रोल हो जाता है ब्लड शुगर

ये 6 चीजें डायबिटीज को रखेंगी हमेशा कंट्रोल

 मेथी के बीज

मेथी दाना हाई ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से कम करने की क्षमता रखता है और यही कारण है कि डायबिटीज में इसे लेना दवा की तरह काम करता है. रोज सुबह मेथी के पानी का सेवन डायबिटीज को प्रबंधित करने का सबसे प्रभावी तरीका है.

2. दालचीनी
दालचीनी न केवल स्वाद बल्कि डायबिटीज को कंट्रोल करने की दवा भी है, यह शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार करता है. साथ ही शुगर क्रेविंग को भी शांत करता है. इसका प्रयोग आप करी और बिरयानी से लेकर  स्मूदी, सलाद, फल और दलिया में कर सकते हैं. ये शुगर को तेजी से कंट्रोल करता है.

3. मेवे
मेवे अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च ओमेगा -3 फैटी एसिड सामग्री के कारण डायबिटीज आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त हैं. उनमें आवश्यक तेल होते हैं जो सूजन, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. तरबूज, सूरजमूखी के बीज और बादाम और अखरोट जरूर खाएं.

Seeds For Diabetes: हाई ब्लड शुगर में रत्नों के समान हैं ये बीज, रोज खा लिया तो कभी नहीं बिगड़ेगी डायबिटीज

4. करेला
करेला, डायबिटीज का तगड़ा इलाज है. ये शुगर कितना भी हाई हो तुरंत नॉर्मल कर देता है. इसमें चारेंटिन जैसे यौगिक होते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं.

5. हल्दी
हल्दी एक अत्यधिक लाभकारी सुपरफूड है जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए हल्दी की सिफारिश इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री, ब्लड शुगर के स्तर को कम करने की क्षमता और संक्रमण से लड़ने में मदद करते है. हल्दी को डायबिटीज आहार में शामिल करने का एक लोकप्रिय तरीका हल्दी दूध का सेवन करना  अमृत माना जाता है.

Diabetes Remedy: हर दिन इतनी मात्रा में करें जीरे का सेवन, डायबिटीज कंट्रोल होने से लेकर पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्राॅल

6. अदरक
अदरक ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए फायदेमंद होता है. अदरक ब्लड ग्लूकोज होमियोस्टेसिस में मदद करता है. आप अदरक का सेवन अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, या नियमित रूप से अदरक की चाय या काढ़ा पी सकते हैं. डायबिटीज के अनुकूल भोजन को अपने आहार में शामिल करने का यह एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है.

अपने आहार में इन सामान्य और आसानी से उपलब्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करने से स्वाभाविक रूप से डायबिटीज के प्रबंधन में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है. थोड़ी सी जागरूकता और प्रयास से आप अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखते हुए एक स्वस्थ और पूर्ण जीवन जी सकते हैं.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement