Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

धमनियों में जम चुके कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये 7 हेल्दी ड्रिंक्स, खून का बहाव हो जाएगा तेज

आप जीवनशैली में बदलाव करके और घर पर बने इन 7 प्राकृतिक पेय को पीकर खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं.

Latest News
धमनियों में जम चुके कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये 7 हेल्दी ड्रिंक्स, खून का बहाव हो जाएगा तेज

7 drinks to consume in morning to lower cholesterol levels 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर हार्ट के कामकाज पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. गलत खान-पान और गतिहीन जीवनशैली के कारण कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है लेकिन जीवनशैली में बदलाव से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. जबकि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के लिए आप प्राकृतिक तरीके भी अपना सकते हैं 

यहां आपको कुछ ऐसे रफेज से भरे प्राकृतिक पेय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे सुबह के समय पीना नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को पिघालने में मददगार हो सकता है. यहां फलों और सब्जियों को जिस भी ड्रिंक के बारे में बताया जा रहा है उसमें बस एक बात जरूर जान लें कि कोई भी पेय बिना रफेज का नहीं होना चाहिए. अगर आप किसी फल का जूस या प्लांट बेस दूध पी रहे तो उसमें रफेज की मात्रा जरूर ऐड करें, तभी ये दवा की तरह कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकेगा. बता दें कि कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए फल​ घुलनशील फाइबर से भरपूर फल खाने से उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है.

फाइबर रिच इस पाउडर को पीने के 6 घंटे के अंदर कोलेस्ट्रॉल नसों से पिघलना हो जाता है शुरू

सेब स्मूदी

यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध से पता चला है कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन 550 ग्राम सेब स्मूदी ली और अध्ययन के अंत तक सभी के कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम था. जबकि जिन लोगों ने सेब का रस पिया था (सेब के जूस को छानकर) उन पर कोलेस्ट्रॉल कम होने का असर नजर नहीं आया था क्योंकि उसमें से फाइबर हटा दिया गया था. तो सेब को केवल क्रश कर के पीना ही फायदेमंद होगा.

टमाटर का रस

टमाटर लाइकोपीन से भरपूर होता है जिसमें खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण होते हैं. शोध से यह भी पता चलता है कि जब टमाटर से रस निचोड़ा जाता है, तो इसमें लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है और इस प्रकार यह अधिक फायदेमंद होता है. टमाटर के रस में फाइबर और नियासिन भी प्रचुर मात्रा में होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. टमाटर में रफेज ऐड करने के लिए आप इसमें इसमें भी आपको चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स. सूरजमुखी के बीज और तिल मिक्स कर लें.

कोकोनट या अल्मंड मिल्क

डेयरी दूध का उपयोग करके स्मूदी तैयार करने के बजाय, आप बादाम मिल्क, सोया मिल्क या कोकोनट मिल्क में रफेज मिक्स कर या इसबगोल मिलाकर पीएं. जिससे आपको अधिक फाइबर और विटामिन मिलें और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम होने लगेगा

मटन-चिकन से ज्यादा ताकत देती हैं इन दो चीज से बनी रोटियां, शुगर-कोलेस्ट्रॉल सब रहेगा कंट्रोल

बेरी स्मूदी

एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होने के कारण जामुन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आप रास्पबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे जामुन का उपयोग करके स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर स्मूदी तैयार कर सकते हैं. इसे एक स्वस्थ स्वाद देने के लिए इसमें एक स्कूप ग्रीक या सामान्य दही मिलाएं और इचिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स के साथ इसे लें.

ओट्स स्मूदी

ओट्स में बीटा-ग्लूकन होता है जो पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है. यह पित्त लवणों के साथ क्रिया करता है और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है जिससे समग्र कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है. इसे आप फलों और चिया सीड्स स्मूदी में डालकर पी लें.

कोको पेय

कोको या प्राथमिक डार्क चॉकलेट में फ्लेवेनॉल्स होते हैं जिनमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुण होते हैं. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. लेकिन इसमें भी आपको चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और तिल मिक्स जरूर करना चाहिए. चाहें तो ओट्स के साथ इसे पीएं.

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

सोया दूध

सोया दूध में संतृप्त वसा बहुत कम होती है और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों के स्थान पर इसका सेवन किया जा सकता है. इसमें भी आपको चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और तिल मिक्स जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement