Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Obesity Day: ये 8 चीजें मोम की तरह शरीर से पिघलाती हैं चर्बी की लेयर, वेट लॉस के लिए जरूर खाएं

अगर आपके शरीर में चर्बी के लेयर्स जमा (Accumulation of Layers of Fat) हो चुकी हैं तो आपके लिए 8 चीजें खाना शुरू कर दें. इन चीजों को खाने से फैट गलने लगेगा (Fat Start Melting).

Latest News
World Obesity Day: ये 8 चीजें मोम की तरह शरीर से पिघलाती हैं चर्बी की लेयर, वेट लॉस के लिए जरूर खाएं

Weight Loss Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मोटापा या पेट की चर्बी न सिर्फ आपके रोज के काम-काज में बाधा बनती है बल्कि इससे कई तरह के रोगों का खतरा भी बढ़ता है. अगर आपके पेट और कमर पर चर्बी की लेयर्स जम चुकी हैं तो इसे कम करने के लिए खानपान और एक्सरसाइज पर विशेष ध्यान देना होगा. 

केवल खाना या एक्सरसाइज से वेट कम नहीं किया जा सकता है. हाई रफेज, लो कार्ब्स और हाई प्रोटीन डाइट के साथ आपको रोजाना कम से कम 45 मिनट की कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग लेना जरूरी है. अगर आप एक्सरसाइज के साथ यहां बताई जा रही 8 चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें तो मोम की तरह आपके शरीर में जमी चर्बी पिघलने लगेगी.


1 साल तक चीनी छोड़ देते हैं कार्तिक आर्यन, जानिए शुगर छोड़ने के क्या-क्या फायदे आपको मिलेंगे    



1. ग्रीन टी
रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी. ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मोटापा कम करने के साथ-साथ पेट की चर्बी भी कम करता है. अगर आप ग्रीन टी में शहद और नींबू मिलाकर पीते हैं तो आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे.
 
2. बादाम
पेट की चर्बी कम करने के लिए अपने आहार में बादाम का प्रयोग करें. बादाम में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो पेट की चर्बी को कम करता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर के कारण भूख नियंत्रित रहती है.
 
3. खट्टे फल
खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, कीवी, अंगूर आदि. हमें इन फलों को अपने आहार का हिस्सा बनाना चाहिए क्योंकि ये फल वसा को नष्ट करते हैं. यह मेटाबॉलिक रेट को भी बढ़ाता है जो फैट कम करने में सहायक होता है. ये फल शरीर में पानी की कमी को भी रोकते हैं.
 
4. एवोकाडो
एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसमें बीटा-सिटोस्टेरॉल भी होता है जो पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है. एवोकाडो को सलाद के रूप में अपने नाश्ते में शामिल करें. आपको फर्क महसूस होगा.
 
5. ब्रोकोली
पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अपने आहार में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए. यह न केवल पेट की चर्बी को जलाता है, बल्कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है जिससे फैट घटाने में मदद मिलती है. इसे आप सब्जी, सलाद या सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.


ये 7 हरी चीजों की गर्मी से पिघलने लगेगी शरीर की चर्बी, पेट से लेकर कमर-चेहरा तक सब शेप में आएगा


 
6. दही
पेट की चर्बी कम करने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. दही आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करता है. यह पेट की चर्बी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी मारता है. जो पेट की चर्बी को जलाने में मदद करता है.
 
7. जई
अगर आप अपने पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में दूध के साथ ओट्स का सेवन करें. ओट्स में आपके पाचन को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त फाइबर होता है. साथ ही यह भूख भी मिटाता है. वजन बढ़ने को नियंत्रित और रोकता है. आप कुछ दिनों तक ओट्स का सेवन करके पेट की चर्बी को बर्न कर सकते हैं.
 
8. हरी सब्जियां
अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो अपने आहार में पालक, पत्तागोभी, मूली और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन में सहायता करता है. इसके साथ ही ये भूख दबाने वाले भी होते हैं, जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता और आपके पेट की चर्बी नहीं बढ़ती.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement