Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Alternative For Tomatoes: आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, सब्जी बनाने में इसकी जगह कर सकते हैं इन 4 चीजों का इस्तेमाल

Best Fresh Tomato Substitutes: बारिश की वजह बाजार में टमाटर काफी महंगे बिक रहे हैं, ऐसे में आप सब्जी बनाने में टमाटर की जगह इन 4 चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं...

Alternative For Tomatoes: आसमान छू रहे हैं टमाटर के दाम, सब्जी बनाने में इसकी जगह कर सकते हैं इन 4 चीजों का इस्तेम��ाल

 Best Fresh Tomato Substitutes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मॉनसून आते ही इसका असर सब्जियों के भाव पर दिखना (Tomato Price Hike) शुरू हो गया है. बीते एक हफ्ते में सबसे ज्यादा उछाल टमाटर की कीमत में देखने को मिला है और इसकी बढ़ती कीमत ने लोगों को चौंका (Alternative For Tomatoes) दिया है. सप्लाई में भारी कमी की वजह से टमाटर की कीमत बढ़ती ही जा रही हैं. इसकी बढ़ती कीमत की वजह से लोगों को टमाटर खरीदने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप भी टमाटर नहीं खरीद पा रहे हैं तो आप टमाटर की जगह कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल सब्जियों में कर (Best Fresh Tomato Substitutes) सकते हैं. आइए जानते हैं कि आप टमाटर की जगह और कौन से विकल्पों का चुनाव कर सकते हैं...

टमाटर की जगह कर सकते हैं इन चीजों का इस्तेमाल

करौंदा

सब्जी बनाने में आप टमाटर की जगह करौंदे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. करौंदे की रंगत सफेद और गुलाबी होती है और इसका खट्टापन सब्जी में टमाटर की जगह को पूरा कर सकता है. इसके अंदर बीज होते हैं इसलिए इस्तेमाल करने से पहले उन बीजों को निकाल दें.

Diabetes Diet: नेचुरल इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 हरी सब्जियां, नहीं बढ़ने देंगी Blood Sugar

अमचूर या विनेगर

सब्जी में टमाटर जैसा खट्टापन लाने के लिए आप आमचूर या विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. लेकिन, इसके अधिक इस्तेमाल से बचें नहीं तो सब्जी ज्यादा खट्टी या बिगड़ भी सकती है.

टोमैटो सॉस

हर किसी के घर में टमाटर हो या न हो लेकिन टोमैटो सॉस जरूर होता है. ऐसे में आम टमाटर की रंगत देने के साथ-साथ थोड़े मीठे स्वाद के लिए कुछ सब्जी जैसे पनीर आदि में टमाटर सॉस का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें. वरना सब्जी का स्वाद मीठा हो सकता है.

High Cholesterol: इन 3 संकेतों से पता चलेगा, ब्लड का गंदा फैट आपकी आंखों में जमा हो रहा है

शिमला मिर्च

इसके अलावा टमाटर की जगह आप लाल शिमला मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, लाल शिमला मिर्च सब्जी में टमाटर की रंगत देने में आपके बेहद काम आ सकती है. इसके लिए आप लाल शिमला मिर्च को पीसकर उसमें हल्का सा सिरका मिला लें. आप सलाद में भी टमाटर की जगह लाल शिमला मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement