Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Pores में जमा गंदगी हटाने के साथ चेहरे को ग्लोइंग बनाती हैं ये 3 नेचुरल चीजें, लगाने से पहले जान लें सही तरीका

Skin Pores में जमा गंदगी आपके चेहरा का ग्लो छीन सकता है. इसलिए इन 3 चीजों का इस्तेमाल करते हुए इसकी सफाई जरूर करें. 

Skin Pores में जमा गंदगी हटाने के साथ चेहरे को ग्लोइंग बनाती हैं ये 3 नेचुरल चीजें, लगाने से पहले जान लें सही तरीका

स्किन पोर्स में जमा गंदगी हटाने के साथ चेहरे को ग्लोइंग बनाती हैं ये 3 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्किन पोर्स की शुरुआत त्वचा के अंदर गहराई में जमा हो जाने वाले डेड सेल्स (Skin Dead Cells) की वजह से होती है और ये वातावरण की गंदगी, चेहरे के ऑयल और ज्यादा पसीना आने की वजह से परेशान करता है. इसके अलावा जब यही पोर्स बंद (Clean Skin Pores Naturally) हो जाते हैं, तो ये ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और एक्ने (Skin Care Tips) का कारण बनते हैं. इसलिए स्किन पोर्स की साफ सफाई का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. पोर्स की सफाई के लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ नेचुरल चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे अपनाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है, तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

एलोवेरा और हल्दी (Aloevera With Turmeric)

एलोवेरा और हल्दी एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन पोर्स में छिपी गंदगी को कम किया जा सकता है. ये त्वचा के अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है और फिर अंदर जा कर स्किन पोर्स की सफाई करता है. इतना ही नहीं ये डेड सेल्स का सफाया करने में भी मददगार है. 

यह भी पढ़ें -  Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

इसके लिए 2 चम्मच हल्दी लें और इसमें एलोवेरा मिला लें. फिर इसे अपमे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. 

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी मास्क (Baking Soda With Multani Mitti) 

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी मास्क, स्किन पोर्स को साफ करने में तेजी से मदद करता है. ये स्किन के अंदर ऑक्सीडेशन करता है और इसे अंदर से साफ करता है. 

इसे बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें बेकिंग सोडा मिला लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगा लें और छोड़ दें. 30 मिनट बाद ठंडे पानी के साथ तौलिए की मदद से चेहरा साफ कर लें.

यह भी पढ़ें - Skin Care Tips: चेहरे से दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, लगाएं तुलसी से बना फेस पैक- विधि 

टमाटर और दही से बना मास्क (Tomato And Curd Mask)

टमाटर और दही का फेस मास्क स्किन क्लीनजिंग में मददगार साबित होता है. टमाटर स्किन पोर्स के अंदर जा कर, गंदगी को सोख लेता है और पिंगमेंटेशन को कम करता है. इसके अलावा दही स्किन के टैक्चर को बेहतर बनाने में मददगार साबित होता है. स्किन पोर्स को साफ करने के लिए आप इन उपायों की मदद ले सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement