Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Skin Care Tips: बेसन में मिला कर लगाएंगी ये चीजें तो स्किन को मिलेंगे डबल फायदे, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Gram Flour Benefits For Skin: अगर आप स्किन से जुड़ी इन समस्याओं परेशान हैं तो बेसन में ये खास चीजें मिलाकर लगाएं. यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका...

Skin Care Tips: बेसन में मिला कर लगाएंगी ये चीजें तो स्किन को मिलेंगे डबल फायदे, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका

बेसन में मिला कर लगाएंगी ये चीजें तो स्किन को मिलेंगे डबल फायदे,

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किचन में मौजूद कई चीजें सेहत के लिए फायदेमंद होती ही हैं साथ ही ये स्किन के लिए भी काफी लाभकारी साबित होती हैं. इन चीजों के सही इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. आजकल  खराब लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन बेजान और रूखी नजर आने लगती है. ऐसी स्थिति में भी किचन में मौजूद कुछ चीजें आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती हैं. ऐसी हो एक खास चीज है बेसन, जो आमतौर पर आपको हर रसोई में मिल जाएगा.

स्किन के लिए बेसन का इस्तेमाल भी अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बात रहे हैं, जिससे आप अपनी स्किन का ख्याल बेहतर तरीके से रख पाएंगे, तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

स्किन के लिए बेसन के फायदे

बेसन का इस्तेमाल हर तरह की स्किन के लोग कर सकते हैं. यह टैनिंग हटाने, ऑयल रिमूव करने, डेड सेल्स को खत्म करने और डैमेज स्किन को रिपेयर करने में बेहद मददगार साबित होता है. इसके लिए बस आपको इस्तेमाल का सही तरीका मालूम होना चाहिए, तो आइए जानते हैं इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका.

यह भी पढ़ें:  Skin Care Routine में शामिल ये 5 चीजें स्किन को अंदर से करती हैं डैमेज, भूलकर भी न करें इस्तेमाल, वरना चेहरा हो जाएगा खराब 

बनाएं बेसन का फेस पैक 

बेसन से बना फेस पैक स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ कुछ और चीजों को मिलाकर आप इसे और कारगर बना सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच बेसन लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें संतरे का छिल्का मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. फेस पैक का पाउडर बनकर तैयार है. 

दरअसल हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो स्किन से दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं. साथ ही यह मुंहासों को कम करने, झुर्रियों और पिगमेंटेशन से राहत दिलाने में भी मदद करता है.  इसलिए इसमें हल्दी मिलाना जरूरी है. 

इसके बाद तैयार पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. वहीं अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप इसमें दही भी  मिला सकते हैं. अब आपका फेस पैक बनकर रेडी है. इस फेस पैक को 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और जब यह पूरी तरह सूख जाए तो सादे पानी से फेस को धोलें. 

यह भी पढ़ें: Diabetes Control: गर्मियों में खाएं इस आटे की रोटी, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक हो जाएगा कंट्राॅल, बाॅडी भी रहेगी कूल

स्किन के लिए बेसन फेस पैक  के फायदे

बता दें कि बेसन स्किन को टाइट करने में मदद करता है. वहीं हल्दी दाग-धब्बों को हटाने में और संतरे का छिल्का डेड सेल्स को रिमूव करने में मदद करता है यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी कम करने में फायदेमंद साबित होता है. जब उम्र के साथ कोलेजन लेवल बढ़ने लगता है तब इसका असर हमारी स्किन पर साफतौर से दिखाई देता है. इसलिए स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement