Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sprouted Methi Moong: सर्दियों में अंकुरित मेथी और मूंग खाने की न करें भूल, फायदे की जगह होगा ज्यादा नुकसान

Sprouted Methi Moong: अंकुरित मेथी और मूंग के सेवन से शरीर में ठंडक पैदा होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

Sprouted Methi Moong: सर्दियों में अंकुरित मेथी और मूंग खाने की न करें भूल, फायदे की जगह होगा ज्यादा नुकसान

अंकुरित मेथी और मूंग खाने से हो सकते हैं ये नुकसान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अंकुरित मेथी और मूंग (Sprouted Methi or Moong) खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह डायबिटीज (Diabetes) और मोटापे (Obesity) की समस्या को कम और दूर करने के लिए भी फायदेमंद होती है. अंकुरित मेथी और मूंग में भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fiber) होता है. यह पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए कारगर होता है. हालांकि इसे खाना सर्दियों के मौसम (Winters) में आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल, अंकुरित मेथी और मूंग के सेवन से शरीर में ठंडक पैदा होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे आपको कई समस्याएं हो सकती है आज हम आपको इससे होने वाली समस्याओं के बारे में बताने वाले हैं. 


1. सर्दी-जुकाम (Cold)
अंकुरित मेथी और मूंग का सर्दियों के मौसम में सेवन करना सर्दी और जुकाम की समस्या पैदा कर सकता है. सर्दियों में अंकुरित चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करना आपके शरीर में ठंडक पैदा करता है इससे आप बीमार पड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें -  Vitamin B12 Deficiency: नसों के सिकुड़ने से कमजोरी तक की वजह है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाते बढ़ेगा लेवल

2. कफ बनना (Sputum)
अंकुरित मेथी और मूंग के सेवन से शरीर में ठंडक बढ़ जाती है और ज्यादा ठंड की वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. ऐसे में हल्की ठंड में भी फेफड़े में इंफेक्श हो सकता है. शरीर के ज्यादा ठंडा होने की वजह से कफ भी ज्यादा प्रड्यूस होने लगता है. 

3. इओसिनोफिलिया (Eosinophilia)
इस बीमारी में शरीर के अंदर व्हाइट ब्लड सेल्स बढ़ जाते हैं. इस स्थिति में शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और आपके बार-बार बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए सर्दियों में अंकुरित चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

4.घुटने में दर्द और गठिया
घुटने में दर्द और गठिया का कारण भी स्प्राउटेड मेथी बन सकता है क्योंकि सर्दियों में शरीर ठंडा होने से ब्लड सर्कुलेशन भी स्लो होता है और यूरिक एसिड जोड़ों में जाकर जकड़ जाती है. ठंड से जोड़ों में जकड़न, सूजन और दर्द बढ़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement